डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाकर आंखों की खूबसूरती लौटाएंगे ये उपाय

0

भागमभाग की जिंदगी में इनन के पास इतना वक़्त नहीं कि वो अपने खान-पान और रहन-सहन का ख्याल रख पाएं। ऐसे में आपको कई समस्यायों से जूझना पड़ता है। इसमें से आँखों के नीचे काले घरे यानी डार्क सर्कल आना आम समस्या माना जाता है, जो महिलाओं और पुरुषों दोनों को प्रभावित करती है।

डार्क सर्कल

डार्क सर्कल से हैं अगर परेशान तो इन उपायों से आपको जरुर मिलेगा फायदा

इसमें आंखों के आसपास की त्वचा कहीं ज्यादा नाजुक होती है और चेहरे के अन्य भागों की अपेक्षा पतली भी, इसलिए आंखों की ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के यूं तो बाजार में कई क्रीम उपलब्ध है लेकिन वो कारगर नहीं होती। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाए बताने जा रहे जिससे  न सिर्फ काले घेरे जाएंगे बल्कि आपकी आखों की खूबसूरती भी बढ़ेगी।

खीरा: डार्क सर्कल को कम करने का सबसे अच्छा उपाय खीरा होता है। खीरा के रोजाना उपयोग से आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को खत्म किया जा सकता है। खीरे के स्लाइस काट लें और उन्हे आंखों पर रख लें। ऐसा दिन में दो बार करें, लगभग दस से पंद्रह दिन में लाभ दिखना शुरू हो जाएगा।

पानी: काले घेरों को दूर करने के लिए पानी खूब पियें। यह एक साधारण घरेलू उपाय है जो आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों को दूर कर देता है।

टमाटर: टमाटर गुणों का खजाना होता है। इसमें ऐसे तत्व होतें हैं जो आपकी त्वचा को ग्लो प्रदान करते हैं साथ ही डार्क सर्कल्स को भी ख़त्म करता है। एक चम्मच टामटर का पेस्ट और नींबू की रस की कुछ बूंदे मिला लें और मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे के काले घेरे पर लगाएं। इसे दस मिनट तक यूं ही लगा रहने दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें।

नींद: काफी लम्बे समय तक सही तरीके से नींद पूरी न होने पाने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। अगर आपकी नींद पिछले कई दिनों से पूरी नहीं हुई है तो सबसे पहले सोएं।

बादाम तेल: बादाम का तेल कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है जो आंखों के आसपास की त्वचा को फायदा पहुंचाता है। बादाम के तेल के नियमित उपयोग से त्वचा का रंग हल्का पड़ जाता है, इसीलिए इसे आंखों के आसपास लगाने से डार्क सर्कल दूर हो जाते है। रात में इसे आंखों के नीचे थोड़ा सा लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के बाद ऐसा ही छोड़ दें। सुबह उठने के बाद मुंह धो लें।

loading...
शेयर करें