NCERT दे रहा है ई-कंटेंट पर जोर, जल्द होगा ऑनलाइन

0

लखनऊ। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी डिजिटल इंडिया की बात करते हैं। जाहिर सी बात है कि आने वाला युग डिजिटल होगा। ऐसे में एजुकेशन को भी डिजिटल बनाने की कोशिश जारी है। काउंसिल भी इस पर काम कर रही है। आने वाले एक साल में एनसीईआरटी का पूरा कॉन्टेंट ऑनलाइन कर दिया जाएगा। अभी कुछ कॉन्टेंट को ऑनलाइन किया गया है, लेकिन काफी संख्या में अब भी किताबें ऑनलाइन नहीं हैं।

डिजिटल इंडिया

डिजिटल इंडिया की तरह ही होगा डिजिटल एजुकेशन सिस्टम

यह बात बतौर मुख्य अतिथि नैशनल काउंसिल फॉर एजुकेशन रिसर्च ऐंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) के निदेशक डॉ. हृषिकेश सेनापथी ने कही। वह रविवार को कन्फेड्रेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज की ओर से ‘शिक्षा का भविष्य’ विषय पर रेनेंसा होटल में हुए सेमिनार में मौजूद थे।

डॉक्टर हृषिकेश सेनापथी ने कहा कि आज के दौर में तकनीक पर आधारित शिक्षा प्रचलन में है। दशक दर दशक इसमें बदलाव आता जा रहा है। आने वाले समय में जरूरत होगी कि बच्चों को एक ऐसा लर्निंग इन्वाइरनमेंट दिया जाए, जिसमें वह खुद सीख सके। उन्हें क्या पढ़ना है और कैसे पढ़ना है ये भी वो खुद ही तय करें।

आईआईएम के प्रोफेसर हिमांशु राय ने कहा आज जरूरत है छात्रों को इस बात का अहसास करवाया जाए कि उनके लिए क्या पढ़ना जरूरी है। यह चयन जब वह खुद करेंगे तो बेहतर होगा। इस मौके पर टाटा मोटर्स के जनरल मैनेजर कुमार ललित, विद्याट्री मॉडर्न वर्ल्ड स्कूल के संस्थापक राकेश कपूर ने भी विचार रखे।

loading...
शेयर करें