IPL
IPL

लखनऊ के जिलाधिकारी राज शेखर बेस्ट डीएम, आज होंगे सम्मानित

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के डीएम राज शेखर और सोनभद्र के जीएस प्रियदर्शी को यूपी का सर्वश्रेष्ठ जिला निर्वाचन अधिकारी घोषित किया गया है। दोनों अधिकारियों को संयुक्त रूप से सम्मान के तौर पर 25-25 हजार रुपए की धनराशि राजकीय कोष से दी जाएगी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 25 जनवरी को इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने जा रहे समारोह में दोनों अधिकारियों को सम्मानित किया जाएगा।

डीएम राज शेखर

डीएम राज शेखर बेस्ट

 

डीएम राज शेखर को इसके पहले देश के सर्वश्रेष्ठ तीन जिलाधिकारियों में चुना गया था। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर विधानसभा निर्वाचक नामावलियों के विशेष पुनरीक्षण के लिए पुरस्कार दिए जाएंगे। राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए सचिव संस्कृति विभाग की अध्यक्षता में गठित समिति की ओर से नामांकनों का चयन कर निर्वाचन आयोग को भेजा गया था। इसके बाद वहां से मंजूरी मिलने के बाद विजेताओं की सूची जारी कर दी गई।

इसलिए चुने गए

 

लखनऊ के डीएम राज शेखर को यह सम्मान मतदाताओं को जागरूक करने और उनको प्रेरित करने के लिए दिया जा रहा है। वहीं, सोनभद्र के डीएम को यह सम्मान अभिनव प्रयोगों के लिए दिया जाएगा। इनके अलावा एडीएम सिविल सप्लाई अनिल कुमार सिंह को एसडीएम मोहनलालगंज के पद पर रहते हुए मतदाता सूची के प्रबंधन के लिए विशेष 15 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही एडीएम प्रशासन मेरठ दिनेश चन्द्रा और डडीसी आजमगढ़ सुश्री ऋतु सुहास को सम्मानित किया जाएगा।

ऐसे किया जाता है चयन

 

जिलाधिकारियों के नाम का चयन चुनाव के दौरान उनकी दक्षता और शांतिपूर्वक चुनाव सम्पन्न कराने के आधार पर किया जाता है। इसके बाद शीर्ष तीन डीएम चुने जाते हैं जिनमें से एक को पुरस्कार मिलता है। चुनाव बेहतर ढंग से कराने के लिए प्रत्येक राज्य से पांच नामांकन मांगे जाते हैं। इसके बाद देश भर से आए करीब 100 से 125 नामांकनों में से तीन का चयन होता है जो अपना प्रेजेंटशन देते हैं। इसके बाद एक या दो डीएम को संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया जाता है। डीएम राज शेखर ने सफलता का पूरा श्रेय अपनी ‘टीम’ को दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button