डीयू में 25 मई से शुरू होंगे एडमिशन, ऑनलाइन भरिये फॉर्म

0

arts_facultyनई दिल्ली। इस बार डीयू  में अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन होंगे। स्टूडेंट्स को कहीं भी जाने की कोई जरूरत नहीं है। घर बैठे भी आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने की तारीख ज़ारी कर दी गयी है।

इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला कमिटी के अनुसार यूजीसी के कड़े निर्देशों पर ऑफलाइन आवेदन का कोई भी सिस्टम नहीं होगा। सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही छात्र कर सकेंगे। छात्रों को इस बार दिल्ली यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा ।

आवेदन करने की वेबसाइट- www.du.ac.in

डीयू  में 25 मई से भरे जायेंगे फॉर्म –

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 मई से 14 जून तक चलेगी। ऑनलाइन आवेदन के तहत ऑनलाइन फीस के लिए भी ऑनलाइन जमा कराने का प्रावधान रखा जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के तहत सामान्य व ओबीसी को 100 रूपये का और एससी-एसटी को 50 रूपये का भुगतान करना। गौरतलब है कि बीते साल प्रशासन ने पहले ऑनलाइन आवेदन ही शुरू करने का प्रयास किया था। छात्र संगठनों के विरोध की वजह से ऑनलाइन के साथ-साथ  ऑफलाइन का विकल्प भी दिया गया है। प्रशासन कितने भी दावे कर ले ऑनलाइन आवेदन का, लेकिन 20 हज़ार से अधिक प्रोसपेक्टस  तो प्रिंट ही कराये जायेंगे ।

5 कटऑफ का सुझाव दिया गया है –

इस बार कुल 5 कटऑफ जारी होंगे। 22 जून  को पहला कटऑफ होगा वहिं आखिरी कटऑफ 21 जुलाई को जारी की जाएगी। कॉलेज कटऑफ के आधार पर 16 अगस्त तक एडमिशन देंगे ।

इस बार कटऑफ के बाद दाखिला फीस कॉलेजों में जमा नहीं होगी। डीयू के पोर्टल पर जाकर ही स्टूडेंट्स कॉलेज की फीस भी जमा कर सकेंगे। इस बार छात्रों को यूनिवर्सिटी के इस फैसले से अब स्टूडेंट्स को डिमांड ड्राफ्ट के चक्कर से मुक्ति मिलेगी।

छात्रों को कटऑफ में दी जाएगी छूट-

छात्रों को कटऑफ में मिलने वाली छूट इस साल भी ज़ारी रहेगी । छूट देने वालों कॉलेजों को डीयू प्रशासन से मंज़ूरी लेनी होगी। कॉलेजों को यह भी बताना होगा कि वह किस वजह से छात्रों को दाखिला दे रहे हैं ।

 

 

loading...
शेयर करें