डेंगू और चिकनगुनिया से बचने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

लखनऊ। इस बारिश के मौसम में मच्छरों ने तेजी से अपना आतंक फैलाया है। आजकल डेंगू और चिकनगुनिया तेजी से फैल रहा है। हॉस्पिटल में लगातार डेंगू और चिकनगुनिया के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में हर कोई खुद को सुरक्षित रखना चाहता है। इस बीमारी में बुखार से छुटकारा पाना बड़ा मुश्किल होता है। इस दौरान मरीज के जोड़ों में दर्द और सिर में भी दर्द रहता है। साथ ही प्लेटलेट्स काफी कम हो जाते हैं।

डेंगू और चिकनगुनिया के घरेलू उपाय

अगर आपके परिवार में ऐसे लक्षण किसी के अन्दर देखें तो कुछ घरेलू उपाय अपना कर इससे बिमारी से बचा जा सकता है। जी हां हम सभी के घर में भी कुछ ऐसी असरदार चीजें मौजूद हैं जो इनसे लड़ने में आपकी मदद कर सकती हैं।

 

 

डेंगू और चिकनगुनिया
पपीते के पत्ते

पपीते के पत्ते भी काफी असरदार हैं। इसमें मौजूद पपेन शरीर के पाचन को सही रखता है। इसका जूस पीने से प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ते हैं।

डेंगू और चिकनगुनिया
मेथी की पत्तियां

डेंगू के बुखार में मेथी की पत्तियां उबालकर चाय बनाकर पिएं। ऐसा करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और डेंगू का वायरस दूर होता है।

डेंगू और चिकनगुनिया
तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबाल लें और फिर इस पानी को पिएं। ऐसा करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। इसे दिन में चार बार पी कर सकते हैं।

डेंगू और चिकनगुनिया
तुलसी और काली मिर्च

तुलसी के पत्तों के साथ काली मिर्च को पानी में उबाल लें और पिएं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और यह एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करता है।

डेंगू और चिकनगुनिया
नारियल पानी

डेंगू के बुखार से राहत पाने के लिए नारियल पानी खूब पिएं। इसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और एलेक्‍ट्रोलाइट्स शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button