उत्तराखंड में डेंगू का कहर, 947 मरीज इससे पीड़ित

0

देहरादून। उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद अब डेंगू के कई मामले सामने आ रहे हैं। जिसके चलते कुछ दिनों पहले एक की मौत हो गई। इस मामले को देखते हुए अस्पतालों में इससे निपटने की सारी कोशिश की जा रही है। रोजाना बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं।

डेंगू

डेंगू से 947 से अधिक लोग पीड़ित

प्रदेश में अब तक कुल 947 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें से 854 अकेले देहरादून से हैं। स्वास्थ्य महानिदेशालय से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक प्रदेश में 947 रोगियों में इसके पॉजिटिव पाया गया है। हरिद्वार के 59, नैनीताल के 45 और पौड़ी के एक मरीज में भी डेगू पाया गया है।

सीएमओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक राजधानी में कुल 271 सैंपल की जांच की गई। जिसमें 24 नए मरीजों में ये पॉजिटिव पाया गया है। 17469 मरीजों के सैंपल लेकर जांच की गई है। जिसमें से 854 में डेंगू पाया गया।

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. कुसुम नरियाल ने बताया कि सभी जिलों में अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य चिकित्साधिकारियों को अपने स्तर से इसके नियंत्रण के प्रभावी उपाय करने को कहा गया है।

प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. वाईएस थपलियाल ने कहा कि वैक्टर बॉर्न डिजीज अफसर जगदीश बहुगुणा के नेतृत्व में सभी प्रभावित क्षेत्रों में डेगू नियंत्रण उपाय किए जा रहे हैं।

डेंगू एवं मलेरिया रोग से रोकधाम एवं बचाव अभियान के तहत 70 हजार में से 54108 घरों को सेनिटाइज कर पूरी तरह से सुरक्षित बना लिया गया है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ओम प्रकाश ने बताया कि पहले रोजाना 20.22 केस आ रहे थे जिनकी अब संख्या घटकर 8.9 केस प्रतिदिन हो गई है।

loading...
शेयर करें