बालों को सुंदर और डैंड्रफ फ्री रखना है तो जल्द आजमाएं ये टिप्स

0

सर्दियों में स्किन संबंधी कई सारी समस्याएं आती हैं जिसमें डैंड्रफ भी एक होता है।  डैंड्रफ काफी नुकसानदायक होतें हैं।  इससे सिर लगातार खुजलाहट होती है साथ ही बाल भी गिरने शुरू हो जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि डैंड्रफ का कारण एक प्रकार की यीस्ट होती है जो कि सिर की त्वचा को खाकर जीती है या फिर सिर के तेल को। इस वजह से हमारे सिर की त्वचा जल्दी जल्दी झड़ने लगती है जिसे हम रूसी या डैंड्रफ कहते हैं। तो आज हम इसी गंभीर समस्यासे छुटकारे के लिए कुछ आसान उपाय लेकर आएं हैं।

डैंड्रफ

डैंड्रफ फ्री चाहिए बाल तो जल्द करें ये उपाय

बालों की सफाई रखें

डैंड्रफ का सबसे बड़ा कारण है स्‍कैल्‍प की ठीक तरह से सफाई न हो पाना। अधिक पसीना और सीबम उत्‍पन्‍न करने वाली ग्रंथियों के ज्‍यादा सक्रिय होने के कारण भी यह समस्‍या होती है। इसलिए डैंड्रफ की समस्‍या होने पर बालों की सफाई पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। ऐसे में आपको हफ्ते में दो से तीन बार बालों को किसी अच्‍छे हर्बल शैम्‍पू से धोना चाहिए।

 टी ट्री ऑयल 

टी-ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं।  ऐसे में रूसी की समस्या दूर करने का ये एक बहुत ही कारगर उपाय है।  अपने शैंपू में इस

विनेगर 

शैम्पू और कंडीशनर लगाने के बाद सेब के विनेगर (एप्पल साइडर विनेगर) की दो-चार बूंदें पानी में मिला कर उसे सिर में लगाएं।  विनेगर में पोटेशियम काफी मात्रा में होता है और मृत त्वचा को हटाने में ये उपयोगी है।  केमिकल विनेगर से बचें, यह नुकसान करता है।

ये भी पढ़ें: चावल के आटे में छिपा का खूबसूरती का खजाना, आजमाइए और चमत्कार देखिये

नीम की पत्तियों

नीम की पत्तियों को करीब आधे घंटे पानी में उबालें।  उन्हें मसलें और इसका लेप बना कर अपने सिर पर लगाएं।  करीब चालीस मिनट इसे लगा रहने दें फिर पानी से सिर धो लें।

दही 

रूसी की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है।  ये रूसी की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषित करने का भी काम करता है।  एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें।  इस पैक को स्कैल्प में लगाएं।  कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

ये भी पढ़ें: ये होता है बीवी और गर्लफ्रेंड में अंतर…

मेथी के बीज 

मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगो लें।  इन्हें पीस कर लेप बनाएं और करीब आधे घंटे तक सिर में लगा रहने दें।  फिर हलके गुनगुने पानी से धो लें।  सप्ताह में एक बार एक महीने तक ऐसा करें। डैंड्रफ खत्म हो जाएगा।

तेल से मालिस

बादाम, नारियल या जैतून के गुनगुने तेल से सिर की मालिश करने से रूसी कम होगी। मालिश के बाद तेल को सिर पर रात भर के लिये छोड़ें।

 

 

loading...
शेयर करें