राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार अपने दोस्त पीएम मोदी से बात करेंगे डॉनल्ड ट्रंप

0

नई दिल्लीभारत के पीएम नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप आज फोन पर बात करेंगे। जैसा की आपको बता दें कि भारत और अमेरिका के बीच आपसी सहयोग के लिए दोनों में बात हो सकती है। वहीं पीएम मोदी का अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से भी अच्छे संबंध रहे हैं।

डॉनल्ड ट्रंप

डॉनल्ड ट्रंप पीएम मोदी से करेंगे बात

अमेरिका के  व्हाइट हाउस में आज शिड्यूल जारी किया गया, जिसमें आज रात 11.30 बजे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप फोन पर बात किया जाना तय है। वहीं आपको ये भी बता दें कि 20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद ट्रंप दुनिया के चार राष्ट्राध्यक्षों से बात कर चुके हैं।

इस क्रम में मोदी पांचवे नंबर पर हैं। 21 जनवरी को ट्रंप ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को फोन किया था। इसके बाद उन्होंने मेक्सिको के राष्ट्रपति पेना नीतो से फोन पर बातचीत की। 22 जनवरी को ट्रंप ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की।

राष्ट्रपति बनने के बाद चार राष्ट्राध्यक्षों से बात कर चुके हैं डॉनल्ड ट्रंप

सोमवार को ट्रंप ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल अल-सिसि को फोन किया था। दरअसल आपको बता दें कि 8 नवंबर को हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में ट्रंप की जीत के बाद दुनिया के जिन पांच राष्ट्राध्यक्षों ने सबसे पहले उन्हें बधाई दी थी, उनमें मोदी भी शामिल थे। जिससे ये कयास लगाये जा रहे हैं कि डॉनल्ड ट्रंप उन सभी पांच राष्ट्राध्यक्षों से फ़ोन पर बात कर रहे हैं जिन्होंने ने उन्हें सबसे पहले बधाई दी थी।  इससे पहले भी नवंबर में नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से बात की थी जिसमे अमेरिकी चुनाव जीतने के लिए शुभकामनाएं दी थी।

पीएम मोदी ट्रंप के शपथ लेने के तुरंत बाद मोदी ने ट्वीट किया और कहा, ‘‘डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के लिए आपको ढेर सारी बधाई। उन्होंने ये भी कहा कि आने वाले वर्षों में अमेरिका को पहले से बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जाएं।’ इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि ‘‘भारत-अमेरिका संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और सहयोग की पूरी क्षमता का दोहन करने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप के साथ मिलकर काम करने को आशावान हूूं।’’

loading...
शेयर करें