डॉ. फाउची ने दी बड़ी चेतावनी, कभी भी पूरी तरह खत्म नहीं होगा कोरोना वायरस

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है और इससे सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है. यहां मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इन सबके बीच शीर्ष संक्रामक रोग व‍िशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फॉसी एक बार फिर अपने बयान को लेकर चर्चा में हैं. डॉक्टर फाउची  का कहना है कि उन्हें नहीं लगता कि COVID-19 कभी भी पूरी तरह से खत्म होगा. हालांकि इस पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

बुधवार को ट्यूबरक्लोसिस एलायंस द्वारा आयोजित एक इवेंट में डॉक्टर फाउची  ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि ये वायरस SARS 1 की तरह गायब हो जाएगा.

2003 में आया SARS प्रकोप कई महीनों तक चला था और लुप्त होने से पहले इसने कई एशियाई देशों को प्रभावित किया. इस बीमारी ने 29 देशों में 8,000 से अधिक लोगों को बीमार किया था और करीब 774 लोगों की जान ले ली थी.

इसकी तुलना में COVID-19 अधिक संक्रामक है. दुनिया भर में इसके 1.5 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं जिसमें 618,000 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

डॉक्टर फाउची ने कहा, ‘इसमें एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में वायरस को संचारित करने की क्षमता बहुत ज्यादा है और मुझे लगता है कि आखिरकार हम इसे नियंत्रित कर लेंगे. हालांकि वास्तव में मैं इसे हमेशा के लिए खत्म होते नहीं देख रहा हूं.’ डॉक्टर फाउची ने उन तरीकों के बारे में भी बताया जिससे कोरोना वायस को कंट्रोल किया जा सकता है.

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि सही सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों,  वैश्विक हर्ड इम्यूनिटी और एक अच्छे वैक्सीन से इस वायरस को कंट्रोल किया जा सकता है और मुझे उम्मीद है कि हम ये तीनों चीजें प्राप्त कर लेंगे. हालांकि मैं निश्चित नहीं हूं कि ये इस साल नियंत्रित होगा या अगले साल तक.

डॉक्टर फाउची ने कहा, ‘हम इस वायरस को इतने निम्न स्तर पर लाएंगे कि हम उस स्थिति में नहीं रहेंगे जिसमें हम अभी हैं.’

Related Articles