शपथ के बाद पहली बार डोनाल्ड ट्रंप से बात करेंगे रूस के राष्ट्रपति, इस अहम मुद्दे पर होगी बात

0

मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से शनिवार को टेलीफोन कर बातचीत करेंगे। समाचार एजेंसी एफे न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्रि पेस्कॉव ने इस खबर की पुष्टि की।

डोनाल्ड  ट्रंप

पुतिन शनिवार को डोनाल्ड ट्रंप से टेलीफोन पर करेंगे बातचीत 

बीते 20 जनवरी को डोनाल्ड ट्रंप के शपथ लेने के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बातचीत होगी। पुतिन ने चुनाव जीतने पर आठ नवंबर को ट्रंप को बधाई दी थी। पहले फोन कॉल के दौरान दोनों नेताओं ने वाशिंगटन व मॉस्को के बिगड़े संबंधों में सुधार लाने का आह्वान किया था।

चुनाव प्रचार अभियान के दौरान ट्रंप ने कहा कि पुतिन जिस तरह से सरकार चलाते हैं, वह उसके मुरीद हैं और उम्मीद जताते हैं कि दोनों देश अपने संबंधों में फिर से नई जान डालेंगे। उन्होंने ओबामा सरकार पर रूस से संबंध खराब करने का आरोप लगाया।

क्रीमिया पर कब्जा करने तथा पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादियों का समर्थन करने को लेकर अमेरिका तथा यूरोपीय संघ ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रखे हैं।

इसके अलावा, जब यह बात सामने आई कि अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव में मॉस्को कथित तौर पर ट्रंप को फायदा पहुंचाने के लिए हस्तक्षेप कर रहा है, तो पूर्व राष्ट्रपति ओबामा की सरकार ने रूस के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की थी।

loading...
शेयर करें