चीन ने दिखाई आंख तो डर गया भारत, डोल्‍कन ईसा का वीजा रद

0

डोल्कन ईसानई दिल्ली। चीन के विरोध के बाद डोल्कन ईसा का वीजा भारत ने रद कर दिया है। इससे पहले कहा जा रहा था कि भारत ने ईसा को वीजा देकर चीन से बदला लिया है। दरअसल संयुक्त राष्ट्र में चीन ने जैश ए मोहम्मद चीफ मसूद अजहर पर बैन के रास्ते में रोड़ा अटकाया था। इसी के बाद भारत ने वर्ल्ड उइगुर कांग्रेस के नेता डोल्कन ईसा को देश में आने की इजाजत दे दी थी।

डोल्कन ईसा का वीजा रद

वीजा रद किए जाने के मामले पर ईसा ने खुद बताया कि उसे एक ईमेल मिला है जिसमें लिखा गया है कि 6 अप्रैल को जारी किए गए उसके वीजा को रद कर दिया गया है। चीन के उइगुर मूल के और वर्तमान में जर्मन नागरिक डोल्कन ईसा को धर्मशाला में वर्ल्ड उइगुर कांग्रेस में शामिल होने के लिए भारत आने की इजाजत दी गई थी। अब उसके वीजा रद किए जाने की खबर ने सभी को हैरत में डाल दिया है।

वहीं दूसरी ओर विदेश मंत्रालय ने डोल्कन ईसा के वीजा को रद किए जाने पर सफाई दी है। मंत्रालय ने कहा कि वीजा रद किए जाने के पीछे किसी तरह का चीनी दबाव वजह नहीं है और हम चीन के दबाव को लेकर चिंतित रहते भी नहीं हैं। मंत्रालय ने कहा कि ईसा को जिस वक्त वीजा दिया गया, विदेश मंत्रालय को रेड कॉर्नर नोटिस की जानकारी नहीं थी।

मिनिस्‍ट्री ऑफ एक्‍सटर्नल अफेयर्स ने कहा कि भारत किसी दूसरे देश के नागरिक के खिलाफ जारी किए गए रेड कॉर्नर नोटिस को नजरअंदाज नहीं कर सकता जब हमें खुद ऐसे कई नागरिकों की तलाश है जिनके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका है।

loading...
शेयर करें