कैंसर जैसी खतरनाक बिमारियों को रोकने में कारगर होतें हैं ड्राई फ्रूट्स

0

ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, फाइबर्स, कैल्शियम, पोटेशियम से भरपूर होते हैं। इनमे प्रतिरोधक क्षमता होती है जिनसे लोग कई तरह से बिमारियों से बच सकते हैं। इसके अलावा कैंसर जैसी खतरनाक बिमारियों से भी ड्राईफ्रूट्स प्रोटेक्ट करतीं हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता खाने से प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित पुरुषों में मौत के खतरे को कम किया जा सकता है। प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों के लिए सबसे अधिक घातक बीमारी है।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स मौत के जोखिम को 34 % कम करता है

अमेरिका के बोस्टन में ब्रिघम और महिला अस्पताल से प्रमुख शोधकर्ता के मुताबिक, अधिक पुरुषों के प्रोस्टेट कैंसर से ग्रस्त होने के चलते इस पर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए। सर्वे से पता चला है कि जो लोग एक सप्ताह में कम से कम पांच या उससे अधिक बार नट्स और ड्राई फ्रूट्स खाते हैं उनकी तुलना में जो लोग माह एक बार से कम ड्राई फ्रूट्स खाते हैं प्रोस्टेट कैंसर के कारण मृत्यु का जोखिम 34% तक कम रहता है।

अमेरिका के एक गैर लाभकारी एनजीओ इंटरनेशनल ट्री नट काउंसिल न्यूट्रिशन रिसर्च एंड एजुकेशन फाउंडेशन की कार्यकारी निदेशक मॉरीन टेरनॉस के मुताबिक, प्रति दिन सिर्फ 1.5 औंस (लगभग 1/3 कप) ड्राई फ्रूट्स खाना स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

 

 

loading...
शेयर करें