ढाका हमले का मास्टरमाइंड पहचाना गया , बांग्लादेशी मूल के कनाडाई ने रची थी साजिश

0

ढाका। ढाका के एक कैफे में आतंकी हमला करने वाले मास्टरमाइंड की पहचान बांग्लादेशी मूल के कनाडाई नागरिक के रूप में की गई है। पुलिस ने एक उग्रवादी ठिकाने पर छापे के दौरान मिली जानकारी के बाद ढाका हमले का मास्टरमाइंड की सूचना दी। इस हमले में 22 लोग मारे गए थे, जिनमें से ज्यादातर विदेशी थे।

ढाका हमले का मास्टरमाइंड

तमीम चौधरी है ढाका हमले का मास्टरमाइंड

जांच से जुड़े एक पुलिस अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि चार दिन पहले ढाका के कल्याणपुर इलाके में देर रात को छापेमारी की गई थी, जिसमें पुलिस को ऐसे संकेत मिले थे कि हालिया हमलों का मुख्य साजिशकर्ता तमीम चौधरी है।

दो आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड है ढाका हमले का मास्टरमाइंड

अधिकारी ने बताया कि हमने पाया कि दो आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड तमीम चौधरी है। उसकी तलाश शुरू की गई, क्योंकि हमें लगता है कि तीन साल पहले कनाडा से लौटने के बाद वह बांग्लादेश में रह रहा है। अधिकारी ने बताया कि 26 जुलाई को कल्याणपुर में छापेमारी के दौरान मौके से मिले सबूतों के आधार पर पुलिस चौधरी की पहचान कर पाई। छापेमारी में नौ उग्रवादी मारे गए थे। समझा जाता है कि करीब 30 साल का चौधरी एक जुलाई को होली आर्टिजन रेस्टोरेंट पर और इसके छह दिन बाद उत्तरी शोलाकिया में ईद के लिए एकत्र भीड़ पर किए गए हमले का मास्टरमाइंड है।

जेएमबी का नेता और फाइनेंसर है ढाका हमले का मास्टरमाइंड

पहले एक बांग्लादेशी अखबार की खबर में कहा गया था कि चौधरी फिर से संगठित हुए उग्रवादी गुट जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) का नेता और मुख्य फाइनेंसर है। बांग्लादेश ने दोनों हमलों के लिए पहले कम चर्चित गुट को जिम्मेदार बताया था। खबरों में कहा गया था कि चौधरी जेएमबी और आईएसआईएस के बीच संपर्क के तौर पर काम कर रहा है।

आईएसआईएस ने ली थी हमले की जिम्मेदारी

एक जुलाई के हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली थी, जिसमें आतंकियों ने 22 लोगों को मार डाला था।  मृतकों में एक भारतीय सहित 17 विदेशी और दो पुलिस अधिकारी भी शामिल थे। ईद की नमाज के लिए इकट्ठा हुए लोगों पर हुए हमले में दो पुलिस कर्मी और एक महिला की जान गई थी. अधिकारियों ने बताया था कि हमलों के तुरंत बाद सात आतंकी मारे गए थे।

दोनों हमलों का आपस में है संबंध

पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते के प्रमुख मोनीरूल इस्लाम ने कहा था कि दोनों हमलों का आपस में संबंध है और जांचकर्ताओं को इन हमलों के कई संदिग्ध मास्टरमाइंड के नाम मिले हैं, लेकिन इनकी असली पहचान की पुष्टि की कोशिश जारी है।

 

 

loading...
शेयर करें