ताजमहल पर आतंकी हमले के डर से बंद हुआ दक्षिणी गेट

0

ताजमहलआगरा। दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत ताजमहल पर अब आतंकियों की नज़र बनी हुई है। इस बात की जानकारी खुफिया एजेंसियों ने दी है। जिसके चलते दक्षिणी गेट को बंद किया जा सकता है। खुफिया एजेंसियों ने दक्षिणी गेट की ओर से ताज को खतरा बताया है।

ताजमहल के दक्षिणी गेट पर हो सकता है हमला

खुफिया एजेंसी आईबी ने ताजमहल के दक्षिणी गेट से पर्यटकों का प्रवेश बंद करने की सिफारिश की है। साथ ही ताज की दीवार से सटे ताजगंज में हुए निर्माणों पर भी सवाल खड़ा किया है। आईबी के इनपुट के कारण ही दक्षिणी गेट पर निकास के लिए खुली रहने वाली खिड़की बंद की गई है और अब गेट से प्रवेश बंद करने की तैयारी है।

ताजमहल के ताजगंज की ओर बने दक्षिणी गेट से पर्यटकों के प्रवेश को सुरक्षा कारणों से बंद करने की तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार की खुफिया एजेंसियों ने आतंकी खतरे के मद्देनजर ताज की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा में यह माना कि दक्षिणी गेट की दीवार से सटाकर दर्जनों निर्माण हैं। जहां से ताज के अंदर प्रवेश किया जा सकता है, वहीं दक्षिणी गेट के बाहर सकरी गली और भीड़भाड़ खतरे का सबब बन सकती है।

आईबी ने दक्षिणी गेट को बंद कर पूर्वी और पश्चिमी गेट से ही प्रवेश कराने का सुझाव दिया है। इस सिफारिश के बाद ही दक्षिणी गेट पर उस खिड़की से पर्यटकों का निकलना बंद कर दिया गया, जो शाम पांच बजे के बाद भी खुली रहती है। इसे गेट के साथ ही बंद किया गया है। इसके साथ ही अब रात में ताज के तीनों गेट अब सील किए जा रहे हैं।

ताज ही एकमात्र ऐसा स्मारक है, जहां पर्यटकों के प्रवेश के लिए तीन रास्ते हैं। बाकी पूरे देश के प्रमुख स्मारकों में सुरक्षा के लिहाज से सिंगल प्वाइंट एंट्री है।

loading...
शेयर करें