IPL
IPL

ताज की सुरक्षा भगवान भरोसे, 17 सीसीटीवी कैमरे गायब, कंट्रोल रूम सिर्फ नाम का

ताज महल की सुरक्षा में आगरा पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आयी है। यहां की सुरक्षा के लिए लगाए गए सभी 17 सीसीटीवी कैमरा गायब हो चुके है वहीँ थाना ताज गंज में बनाये गये सीसीटीवी कण्ट्रोल रूम में केवल बोर्ड पर ही लिखा मिला कंट्रोल रूम। जबकि पठानकोट में आतंकी हमले के बाद देश में और भी आतंकी हमलों की संभावना के चलते आईबी ने देश के प्रमुख 16 महानगरों को अति संवेदनशील मानते हुए अलर्ट जारी किया है जो आगामी 26 जनवरी तक जारी रहेगा।

ताज

दरअसल ताजमहल की संवेदनशीलता को देखते हुए इसकी सुरक्षा को तीन सुरक्षा घेरों में बांटा गया है जिसके लिए आगरा पुलिस, ताज सुरक्षा, पुलिस बल और ताज की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था सीआईएसएफ के हाथों दी गयी है। कुछ साल पहले ताज के येलो जोन में 17 सीसीटीवी कैमरा लगाए गए थे जो धीरे-धीरे या तो खराब हो गए या उनको तोड़ दिया गया लेकिन इस ओर ताजनगरी की पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों का ध्यान नहीं गया।

गौर करने वाली बात यह है की बीते दिनों आतंकी इनपुट में आगरा में भी कई आतंकियों द्वारा ताज के आस पास और अन्य इलाकों की रेकी की बात सामने आई थी जिसके चलते इसे अति संवेदनशील माना गया है, इसके बावजूद इतनी बड़ी लापरवाही ?
इस मामले में जब जिले के कप्तान  डॉ प्रीतिंदर सिंह से पूछा गया तो इनका जवाब सुनकर सुरक्षा में लापरवाही के सवाल पर खुद ही मोहर लग गयी । एसएसपी आगरा ने यह खुद माना की यह सभी कैमरे तकरीबन दो सालों से बन्द पड़े हैं। चूँकि ताज के आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की है तो उनके कैमरे पर उन्होंने सुरक्षा पूरी बता दी? अब कप्तान साहब अगर ताज की सुरक्षा के लिए केवल आंतरिक सतर्कता ही काफी है तो सुरक्षा को तीन ज़ोन में क्यों बांटा गया ?

ताज गंज प्रोजेक्ट से लगेंगे कैमरे

बात यही नहीं रुकी कप्तान साहब ने बाहरी कैमरे के बारे में कहा की ताजगंज प्रोजेक्ट के अंतर्गत ही कैमरे लगाए जाएंगे। अब यहाँ एक अलग सवाल खड़ा होता है कि यह प्रोजेक्ट सुप्रीम कोर्ट की परमिशन न मिलने के चलते खुद खटाई में है। क्या सालों तक बाकी सुरक्षा जोनो में बिना कैमरे के सुरक्षा देखी जाएगी ?
अभी हाल ही में हुए सर्वे मे यहां आने वाले विदेशी सैलानियो के आंकड़ों में बीते सालों से इस बार कमी देखी गयी जिसका सबसे बड़ा कारण विदेशी पर्यटको से अापराधिक वारदातों को बताया जा रहा है। ऐसे में न यहाँ पर्यटक और न ही खुद ताज सुरक्षित नजर आ रहा है ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button