तिब्बत महिला फुटबाल टीम को नहीं मिला अमेरिकी वीजा

0

नई दिल्ली/धर्मशाला। अमेरिका के टेक्सास में आयोजित टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए तिब्बती महिला फुटबाल टीम की सभी 16 सदस्यों को अमेरिकी वीजा देने से इनकार कर दिया गया। तिब्बत राष्ट्रीय खेल संघ ने गुरुवार को अमेरिकी वीजा से इनकार पर हैरत जताई है, हालांकि अमेरिकी दूतावास का कहना है कि वीजा आवेदन पर अमेरिकी कानून के तहत ही कार्रवाई की गई।

तिब्बती महिला

तिब्बती महिला फुटबाल टीम ने 10 दिन के अमेरिकी वीजा के लिए किया था आवेदन

तिब्बत महिला फुटबाल टीम में शामिल की गई सभी महिला खिलाड़ी केंद्रीय तिब्बत प्रशासन द्वारा संचालित तिब्बत बाल ग्राम (टीसीवी) के स्कूलों की हैं। इंग्लैंड के पूर्व फुटबाल खिलाड़ी और कोच गॉर्डन हेरॉल्ड जैगो के आमंत्रण पर डलास कप में खेलने के लिए तिब्बत महिला फुटबाल टीम ने 10 दिन के अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन किया था।

डलास कप अंतर्राष्ट्रीय दोस्ताना टूर्नामेंट है, जिसमें डेविड बेकहम और वेन रूनी जैसे पूर्व दिग्गज हिस्सा लेंगे। धर्मशाला के मैक्लोडगंज में स्थित गैर सरकारी संगठन तिब्बत राष्ट्रीय खेल संघ के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “हम अमेरिकी दूतावास के अधिकारियों द्वारा वीजा देने से इनकार करने पर हैरत में हैं, क्योंकि टीम के सभी सदस्यों के पास अमेरिका यात्रा के लिए जरूरी सारे दस्तावेज हैं।”

एक तिब्बती अधिकारी ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि यह टीम जर्मनी में 2015 में हुए डिस्कवर फुटबाल मीट में हिस्सा ले चुकी है।नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने आईएएनएस से कहा, “अमेरिकी कानून के तहत अमेरिकी विदेश विभाग के वीजा दस्तावेज गोपनीय रखे जाते हैं। प्रत्येक वीजा आवेदन की अमेरिकी कानून के अनुरूप व्यक्तिगत तौर पर कई बार जांच की जाती है।”

हालांकि, तिब्बती महिला फुटबाल टीम की खिलाड़ियों का कहना है कि अमेरिकी दूतावास ने वीजा आवेदन रद्द करते हुए उनसे कहा था कि ‘उनके पास अमेरिका की यात्रा के लिए पर्याप्त वजह नहीं है’।

loading...
शेयर करें