तिरंगा यात्रा के समापन पर 27 करोड़ से भी ज्यादा बच्चे गाएंगे राष्ट्रगान

0

गोरखपुर। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने तिरंगा यात्रा के दौरान गोरखपुर जेल में आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान की कहा कि आजादी के आंदोलन में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले सभी लोगों के बारे में जानना नई पीढ़ी का फर्ज है। उन्होंने ने कहा कि 23 अगस्त को देश में चल रहे तिरंगा यात्रा के समापन पर देश भर के 27 करोड़ से अधिक छात्र-छात्राएं एक साथ राष्ट्रगान गाएंगे।

 तिरंगा यात्रा

तिरंगा यात्रा में करोड़ों गाएंगे राष्ट्रगान

जावेड़कर ने इस मौके पर युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि आजादी की लड़ाई में जिन शहीदों ने अपने प्राणों की आहुति दी है, लोगों की जिम्मेदारी है कि उनके बारे में जानें और उन्हीं के रास्ते पर चलें।

उन्होंने तिरंगा यात्रा लेकर निकलने का कारण बताया ताकि जिन्होंने आजादी के लिए अपनी कुर्बानी दी उनके प्रति युवाओं को जागरुक किया जाए।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाली 23 अगस्त को जब तिरंगा यात्रा का समापन होगातो देश के लगभग 27 करोड़ छात्र-छात्राएं एक साथ राष्ट्रगान गाएंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से यह कार्यक्रम रखा गया है।

उन्होंने कहा कि काकोरी काण्ड को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। बिस्मिल को मात्र 23 साल की उम्र में ही फांसी दे दी गयी। उन्होंने इतनी ढेर सारी किताबें लिखी, जिनकी उन्हें रायल्टी भी नहीं मिली।

जावड़ेकर ने चौरी-चौरा आंदोलन में शहीद हुए लोगों के परिजन को भी सम्मानित किया। उन्होंने गोरखपुर जेल में बिस्मिल की बैरक भी देखी और जहां फांसी दी गयी थी उस स्थल को भी देखा।

 

loading...
शेयर करें