इराक जा रहे दो विदेशी पत्रकार थाईलैंड में गिरफ्तार

0

बैंकाक| थाईलैंड हवाईअड्डे पर जांच के दौरान इराक जा रहे दो विदेशी पत्रकारों के बैग से गैस मास्क और बुलेट प्रूफ जैकेट बरामद होने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। समचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक, ब्रिटेन के एंथोनी चेंग और जर्मनी के फ्लोरियन विटुलस्की इराक के मोसुल में हो रहे युद्ध को कवर करने के लिए रवाना होने वाले थे, लेकिन सोमवार रात सुवर्नभूणि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिए गए।

थाईलैंड

थाईलैंड अधिकारियों ने मंगलवार सुबह किया रिहा

अधिकारियों ने मंगलवार सुबह विटुलस्की को रिहा कर दिया, लेकिन चेंग हिरासत में हैं। बरामद सामान उन्हीं का माना जा रहा है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जरूरी अनुमति लिए बगैर युद्ध उपकरणों को अवैध रूप से अपने पास रखने के कारण चेंग को गिरफ्तार किया गया है।

पत्रकार चेंग जमानत लेने की याचिका दायर कर सकते हैं। अवैध रूप से सैन्य उपकरणों को रखने पर प्रतिबंध लगाने वाले 1987 के कानून के तहत उन्हें पांच साल की जेल हो सकती है। अगस्त 2015 में बैंकाक में हुए बम हमले को कवर करने के बाद हांगकांग के एक फोटोग्राफर की गिरफ्तारी भी इसी कारण हुई थी।

तीन महीन तक मुकदमा चलने के बाद थाई अधिकारियों ने अपने आरोप वापस ले लिए और उसे हांगकांग लौटने की अनुमति दे दी। पत्रकार संगठनों ने पत्रकारों को सुरक्षात्मक उपकरण खरीदने, आयात करने और इस्तेमाल करने की अनुमति देने के संबंध में थाई अधिकारियों से मौजूदा कानून की समीक्षा करने के लिए कहा है। थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में 2010 में सरकार विरोधी प्रदर्शन को कवर करने के दौरान गोली लगने से कई संवाददाताओं की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे।

loading...
शेयर करें