थेरेसा मे यूरोपीय संघ के नेताओं को ब्रेक्सिट योजना बताएंगी

0

लंदन। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ब्रेक्सिट से प्रभावित होने वाले प्रवासियों के अधिकारों को लेकर अपनी योजना के बारे में यूरोपीय संघ के नेताओं को संबोधित करेंगी। आठ जून को हुए आम चुनाव में प्रतिनिधि सभा में बहुमत खोने के बाद थेरेसा पहली बार यूरोपीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए ब्रसेल्स जा रही हैं। ब्रेक्सिट के लिए बातचीत सोमवार से शुरू हुई है।

थेरेसा

थेरेसा पहली बार यूरोपीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रही

इस बीच, चांसलर फिलीप हामोंड ने बीबीसी से कहा कि व्यवसायों को आश्वस्त करने के लिए वह एक ‘संक्रमणकालीन’ अवधि के सिद्धांत पर जल्द से जल्द समझौता चाहते हैं, ताकि मार्च 2019 में जब ब्रिटेन यूरोपीय संघ से पूरी तरह अलग हो जाए, तब कोई ‘अनिश्चितता’ की स्थिति न हो।

उन्होंने कहा कि इससे ब्रेक्सिट के बाद किसी तरह की अनिश्चितता नहीं रहेगी।ब्रिटेन तथा यूरोपीय संघ के बाकी देशों ने कहा है कि वे ब्रिटेन में रहने वाले यूरोपीय संघ के 32 लाख लोगों तथा यूरोपीय संघ के देशों में रहने वाले नौ लाख ब्रिटिश लोगों को लेकर एक समझौता करना चाहते हैं, लेकिन इसपर अभी तक कुछ नहीं हुआ है।

ब्रिटेन की विपक्षी पार्टियों ने सरकार से यूरोपीय संघ के प्रवासियों के लिए एक एकपक्षीय गारंटी बनाने को कहा है, लेकिन मंत्रियों का कहना है कि ब्रिटिश प्रवासियों के हितों की सुरक्षा के लिए पारस्परिक समझौते की जरूरत है। डॉनिंग स्ट्रीट ने मे के प्रस्ताव का खुलासा नहीं किया है, लेकिन उनकी पूरी योजना 26 जून को प्रकाशित होने की संभावना है।

loading...
शेयर करें