दरोगा जी ने किया सरकारी नलकूप पर कब्जा

0

कानपुर। जी हां। कानपुर शहर की एक पुलिस चौकी में तैनात एक दरोगा जी ने पूरे सरकारी नलकूप में ही कब्जा कर रखा है। नलकूप की चाबी खुद रखकर वह अपनी मर्जी के मुताबिक पानी देते हैं। और यदि दरोगा जी का मूड खराब हुआ तो पानी तो नहीं मिलता है बदले में उनके गुस्से की बौछार का सामना जरूर करना पड़ जाता है।

सरकारी नलकूप

दरोगा के न रहने पर मिलता है सरकारी नलकूप से पानी

लोगों को कभी कभार पानी तब जरूर मिल जाता है जब दरोगा जी कहीं बाहर काम से जाते हैं। तब वह चाबी एक दुकानदार को दे जाते हैं। दुकानदार मौके का फायदा उठाकर नलकूप की टकी से लोगों को पानी जरूर भरा देता है। दरोगा जी द्वारा पानी पर पहरा रखने से नाराज मोहल्ले वाले इसकी शिकायत डीएम से करने के लिए एकजुट हो रहे हैं।

सरकारी नलकूप पर जताया हक

शहर के दक्षिणी इलाके की खाड़ेपुर में पुलिस चौकी एक सरकारी नलकूप में संचालित है। क्षेत्र के बीस हजार लोग पानी के लिए इसी नलकूप के भरोसे हैं। लेकिन जलसंकट से जूझ रहे शहर में एक दरोगा ने बीच हजार लोगों के हिस्से के पानी को बंधक बना रखा है| दरोगा की मर्जी होगी तो हजारों लोगों को पानी मिलेगा, उनकी दरियादिली होगी तो पानी सड़क पर बहेगा| अन्यथा पूरा खाड़ेपुर प्यासा मरेगा | असल में नलकूप के कमरे की चाभी चौकी इंचार्ज के पास रहती है | वह जब आते हैं, लोग हाथ जोड़कर पानी मांगते हैं, दरोगा जी का मूड ठीक हुआ तो पानी मिल जाता है, नहीं तो वह गाली गलौज कर प्यासों को भगा देते हैं |

जबरदस्ती देते हैं परचून वाले को चाबी

वहीँ दरोगा जी बाहर जाते समय चाबी शिवपाल नाम के एक परचून दुकानदार को दे जाते हैं। तब वह दुकानदार जरूर प्यासों पर तरस खाकर नलकूप चलाकर उन्हें पानी भरा देता है। शिवपाल ने बताया कि क्या करें दरोगा जी जबरदस्ती चाबी उसे दे जाते हैं।

पीडि़त करेंगे शिकायत

पीड़ित रेनू, राजन चौहान, पार्षद पति मनोज ने बताया कि दरोगा के पास चाबी रहने से लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है। अपनी मनमानी चलाते हैं। कई बार कहा गया लेकिन बात नहीं बन रही है। अब वह लोग अब इसकी शिकायत डीएम से करेंगे। वहीँ नलकूप चालक दिनेश का कहना है कि उसका काम टँकी भरना है तो वह भर कर चला जाता है। वहीँ चौकी इंचार्ज सुरेंद्र सिंह का कहना है कि लोगों के सारे आरोप निराधार हैं, हां चाबी हमारे पास रहती है, जब ऑपरेटर आता है तो सप्लाई शुरु करता है |

loading...
शेयर करें