दलाई लामा के लिए व्हाइट हाउस में मेहमाननवाजी की मिसाल प्रस्‍तुत करेंगे ओबामा

0

वाशिंगटन| अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा बुधवार को तिब्बती आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा का व्हाइट हाउस में स्वागत करने जा रहे हैं। चीन के जबरदस्‍त विरोध के बावजूद व्हाइट हाउस की ओर से घोषणा की गई है कि दोनों की मुलाकात मैप रूम (व्हाइट हाउस के भू-तल) में बहुत एकांत में होगी। ओबामा दलाई लामा का तहे दिल से स्‍वागत और मेहमान नवाजी करेंगे। दलाईलामा इस वक्त वाशिंगटन में हैं, जहां उन्होंने कांग्रेस के डेमोक्रेटिक एवं रिपब्लिकन दोनों सदस्यों से मुलाकात की और यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में एक भाषण दिया, जो ऑरलैंडो गोलीबारी कांड पीड़ितों की याद में एक मिनट का मौन रखकर शुरू हुआ।

दलाई लामा

दलाई लामा कर्तव्‍यों की याद दिलाते हैं

यूएस हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स की डेमोक्रेटिक लीडर नैंसी पेलोसी ने एक बयान में कहा, “तिब्बतियों एवं दुनियाभर के लोगों के पूजनीय दलाई लामा हमें मानवीय अधिकारों की हिफाजत करने, समानता का प्रचार, पर्यावरण की रक्षा करने के हमारे महान कर्तव्य की याद दिलाते हैं।” व्हाइट हाउस ने मीडिया को इस खास मुलाकात से दूर रखा हुआ है। हालांकि, चीन सरकार ने अमेरिका को चेताया है कि चीन उम्मीद करता है कि दलाई लामा एवं ताईवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन का दौरा चीन की वन-चाइना नीति के प्रति अमेरिका के समर्थन को खतरे में नहीं डालेगा।

तिब्बती आध्यात्मिक नेता जब कभी अमेरिकी राजधानी में होते हैं तो अमेरिका के राष्ट्रपति आम तौर पर उनसे मुलाकात करते हैं। इससे पूर्व वाइट हाउस ने कहा था कि अमेरिका के राष्ट्रपति दलाई लामा के धार्मिक एवं आध्यात्मिक नेता होने के कारण उनसे मुलाकात करते हैं।

loading...
शेयर करें