दलित छात्र खुदकुशी मामला: राहुल गांधी जाएंगे हैदराबाद

0

हैदराबाद। दलित छात्र खुदकुशी मामला हैदराबाद यूनिवर्सिटी में एक तूफान बनकर आया है। केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय पर राजनीति तेज हो गई है। दलित छात्र की खुदकुशी पर मचे बवाल के बाद मंगलवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी हैदराबाद यूनिवर्सिटी जाएंगे। राहुल के साथ कांग्रेसी नेता दिग्विजय सिंह भी होंगे।

दलित छात्र खुदकुशी मामला: दर्ज की गई FIR

दलित दात्र की खुदकुशी मामले की गंभीरता को देखते हुए एचआरडी मिनिस्ट्रीज ने इस मामले की जांच करने के लिए दो सदस्यीय दल का गठन किया है। दलित छात्र खुदकुशी मामले पर केंद्रीय मंत्री बंडारु दत्तात्रेय और यूनिवर्सिटी के कुलपति के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। छात्रों ने दोनों को उनके पदों से हटाने की मांग भी उठाई है।

छात्रों ने की मामला दर्ज करने की मांग 
नाराज छात्रों ने पुलिस से केंद्रीय मंत्री दत्तात्रेय के खिलाफ अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार कानून के तहत मामला दर्ज करने की मांग करते हुए आरोप लगाया कि उन्होंने (मंत्री ने) इन शोधार्थी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री (एचआरडी) को पत्र भी लिखा था।

हैदराबाद यूनिवर्सिटी में तनाव का माहौल
हैदराबाद पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है। यूनिवर्सिटी कैंपेस में किसी भी तरह की घटना की सूचना नहीं मिली है लेकिन वहां स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। रोहित उन पांच शोधार्थी छात्रों में शामिल थे जिन्हें पिछले साल अगस्त में एचसीयू से निलंबित किया गया था और वह एक छात्र नेता पर हमला मामले में भी आरोपी थे।

kejriwal

केजरीवाल ने मोदी पर बोला हमला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी मोदी सरकार पर हमला बोला है। सीएम केजरीवाल ने कहा है कि यह खुदकुशी नहीं बल्कि कत्ल हुआ है, लोकतंत्र का कत्ल। इसके साथ ही उन्होंने मांग की है कि आरोपी मंत्री को तुरंत बर्खास्त कर देना चाहिए। इस मामले में केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय पर खुदकुशी के लिए उकसाने का केस दर्ज किया गया।

खुदकुशी पर हो रहा हंगामा

दलित छात्र रोहित की खुदकुशी पर जमकर हंगामा हो रहा है जबकि रोहित ने लिखा था कि उसकी खुदकुशी के लिए किसी को जिम्मेदार न ठहराया जाए। रोहित के मन में क्या चल रहा था ये पता चलता है उस सुसाइड नोट से जो रोहित ने खुदकुशी के पहले लिखा था।

सोमवार को की थी खुदकुशी
दलित पीएचडी छात्र वी. रोहित ने सोमवार को हैदराबाद यूनिवर्सिटी के हॉस्टसल में फांसी लगा ली थी। पांचों शोध छात्रों को एबीवीपी के एक नेता पर कथित तौर पर हमला करने के लिए बाद में उनके शेष अध्ययन के दौरान छात्रावास से निलंबित कर दिया गया था।

loading...
शेयर करें