दलित छात्र रोहित की आत्‍महत्‍या, देश के लिए शर्मनाक

लखनऊ। दलित छात्र रोहित वमुला की आत्‍महत्‍या पर बसपा सुप्रीमों मायावती ने मोदी सरकार और उनके मंत्रियों पर हमला बोला है। मायावती ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा सरकार और उनके मंत्रियों की प्रताड़ना की वजह से ही हैदराबाद यूनिवर्सिटी के दलित छात्र रोहित वेमुला को आत्‍महत्‍या करनी पड़ी। मायावती यहीं नहीं रुकी। कहा कि दलित छात्र रोहित वेमूला को आत्महत्या करने पर मजबूर किया। ये घटना पूरे दलित समाज के लिए शर्मनाक और दर्दनाक है।

दलित छात्र रोहित

दलित छात्र रोहित को बीजेपी दो मंत्रियों ने प्रताडि़त किया

बसपा सुप्रीमों मायावती ने कहा कि मोदी सरकार के दो वरिष्ठ मंत्रियों का खासकर दलित स्कालर छात्र रोहित वेमुला के प्रति यह व्यवहार कि ‘‘अगर तुम भाजपा सरकार की नीतियों के खिलाफ हो, तो हमारे दुश्मन हो और तुम्हें सरकारी आतंकवाद के माध्यम से प्रताडि़त किया जायेगा’’, अति-निन्दनीय व घोर अलोकतांत्रिक है। मायावती ने कहा कि केन्द्र में नरेन्द्र मोदी सरकार के आने के बाद से पूरे देश भर में दलितों, पिछड़ों, धार्मिक अल्पसंख्यकों में से खासकर मुस्लिम व ईसाई समाज के लोगों के खिलाफ जुल्म-ज्यादती व अन्याय की घटनायें लगातार बढ़ी हैं।

दलित छात्र रोहित 1

मायवती ने की दोनों केन्‍द्रीय मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

मायावती ने कहा कि भाजपा के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ-साथ भाजपा सांसद व मंत्री भी अमर्यादित होकर लगातार ऐसे गलत व अशोभनीय एवं जातिवादी बयान देते रहते हैं, जिससे देश का पूरा सामाजिक, राजनैतिक व साम्प्रदायिक माहौल बिगड़ता है। ऐसे अपराधिक लोगों के खिलाफ भाजपा व उनकी सरकारों का रवैया कानून के मुताबिक नहीं होकर काफी नम्र व उदार रहा है, जिससे ऐसे तत्वों को लगातार शह मिल रही है। मायावती ने मांग की है कि हैदराबाद विश्वविद्यालय के दलित स्कालर अर्थात पी.एच.डी. के छात्र रोहित वेमुला को आत्महत्या के लिये मजबूर करने के लिए जिम्मेदार दोनों केन्द्रीय मंत्रियों व वहां के कुलपति आदि के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाए।

दोस्‍तों से बात करने के बाद वेमुला ने लगाई थी फांसी

30 जनवरी को रोहित वेमुला 27 साल के होने जा रहे थे। इस दलित शोध छात्र को राजनीतिक विवाद के पास हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी से सस्पेंड कर दिया गया। रोहित ने अपने दोस्तों को बताया कि जबसे उसका स्टाइपेंड होल्ड पर डाला गया है, वह उन्हें एक छोटी पार्टी भी नहीं दे सकते हैं। कुछ ही घंटों बाद, वेमुला ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button