मोदी सरकार का बड़ा ऐलान: बहुत जल्द छपेंगे दस रुपये के प्लास्टिक के नोट

0

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार ने पांच सौ और दो हजार के नए नोट उतारकर सनसनी फैला दी। इसके बाद केंद्र सरकार एक और सनसनी फैलाने जा रही है। मोदी सरकार ने तय किया है कि बहुत जल्‍द देश में दस रुपये के प्‍लास्टिक के नोट छपेंगे। सरकार ने आरबीआई को इसको छापने के लिए कहा दिया है।

दस रुपये के प्‍लास्टिक के नोट

ज्‍यादा चलेंगे दस रुपये के प्‍लास्टिक के नोट

सरकार ने आरबीआई से कहा कि कॉटन सब्‍सट्रैट बैंक नोट्स की तुलना में प्‍लास्टिक नोट्स का जीवन काल अधिक लंबा होता है। कई सालों से दुनियाभर के केंद्रीय बैंक बैंकनोट्स का जीवन चक्र बढ़ाने के लिए प्‍लास्टिक नोट्स जैसे विभिन्‍न विकल्‍पों की तलाश में जुटे हैं।

ट्रायल के बाद जारी होंगे नोट

रिजर्व बैंक फील्‍ड ट्रायल के बाद प्‍लास्टिक करेंसी नोट को देशभर में लॉन्‍च करेगा। सबसे पहले सरकार ने फरवरी 2014 में 10 रुपए मूल्‍य के प्‍लास्टिक नोट को फील्‍ड ट्रायल के लिए मंजूरी दी थी।

पांच शहरों में होगा ट्रायल

ट्रायल के लिए पांच शहरों का चयन उनके भौगोलिक और जलवायु विविधता के आधार पर किया गया है। फील्‍ड ट्रायल के लिए चयनित शहर थे कोचि, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्‍वर।

वित्‍त राज्‍य मंत्री का बयान

मेघवाल ने कहा कि प्‍लास्टिक नोट की औसत आयु पांच साल है और इसकी नकल करना मुश्किल है। उन्‍होंने कहा कि प्‍लास्टिक से तैयार नोट पेपर नोट की तुलना में ज्‍यादा स्‍वच्‍छ होते हैं। इस तरह के नोट जाली मुद्रा को रोकने के लिए सबसे पहले ऑस्‍ट्रेलिया में लॉन्‍च किए गए थे।

loading...
शेयर करें