इन तरीकों से दूर करें दांतों का पीलापन…

0

नई दिल्ली। दांतों में पीलापन होना कोई नई बात नहीं है कई लोग इस वजह से काफी परेशान भी रहते हैं। वैसे आपको बता दें दांतों में पीलापन होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार लोग ढंग से ब्रश नहीं करते हैं इस वजह से उनके दांत पीले हो जाते हैं, तो कई बार दूषित खान-पान भी पीलेपन की वजह बन जाता है। खैर आज हम आपको बतायेंगे कि आखिर कैसे हम दांतों के पीलेपन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं-

दांतों का पीलापन

दांतों का पीलापन हटाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

दांतों के पीलेपन को हटाने में दूध बहुत अहम भूमिका निभाता है। दूध से बनी चीजें हमारे दांतों के लिए फायदेमंद होती हैं, क्योंकि दूध में भारी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो दांतों के लिए भी बहुत जरुरी होता है। इसके अलावा पीलापन दूर करने के लिए चाय और कॉफ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए।

वैसे तो दांतों से पीलापन हटाने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स बाजार में मिलते हैं। कई तरह के टूथपेस्ट भी बाजार में मौजूद हैं। लेकिन यदि आपको सच में दांत सफ़ेद मोती जैसे चाहिएं तो पेस्ट करते समय ब्रश में थोडा-सा नमक जरुर रखें। दरअसल नमक में भारी मात्रा में सोडियम और क्लोराइड होता है, जो दांतों का पीलापन कम करने में मदद करता है।

दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी यूज़ कर सकते हैं। इसे भी हम उसी तरह से यूज़ कर सकते हैं जैसे नमक को यूज़ करने के लिए बताया गया है। ब्रश करते समय ब्रश में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर धीरे-धीरे अपने दांत साफ से पीलापन दूर हो जायेगा।

इसके अलावा दांतों को सफ़ेद रखने के लिए एक और चीज़ है जो काफी असरदार मानी गयी है। दरअसल दांतों से पीलापन हटाने के लिए नींबू सालों से कारागार साबित हुआ है। नींबू के रस में लेकर उसमें सामान मात्रा में पानी मिलाकर रोजाना खाना खाने के बाद कुल्ला करने से दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिला जायेगा। साथ ही इससे सांसों की दुर्गंध भी दूर हो जाएगी।

loading...
शेयर करें