ढह गयी दिलीप कुमार की पुश्तैनी विरासत, प्रशासन जल्द ही बनाएगा हूबहू मकान

0

पेशावर। बॉलीवुड के ट्रेजिडी किंग दिलीप कुमार का पाकिस्तान के पेशावर स्थित पुश्तैनी मकान गिर गया है। मकान के सामने का हिस्सा बहुत ही खराब हो चुका था। इसकी देखरेख करने वाले अधिकारियों ने सरकार से इसकी मरमत कराने की बात कही थी लेकिन किसी ने इसपर ध्यान नहीं दिया।

यहां भी पढ़ें : शाहरुख खान के खिलाफ हो सकती है FIR दर्ज, जानें पूरा मामला

दिलीप कुमार

दिलीप कुमार ने सायरा बानो से 1966 मे शादी की थी 

इस पुश्तैनी मकान को लेकर सांस्कृतिक विरासत परिषद के महासचिव शकील वहीदुल्ला ने कहा कि ऐतिहासिक हिस्सा ख्वानी बाजार के निकट मोहल्ला खुदा दाद में मौजूद है उन्होंने कहा कि इस मकान का सामने वाला हिस्सा और दरवाजा ही बाकी बचा है। शहर के गणमान्य लोगों ने ऐतिहासिक स्थल के संरक्षण में लापरवाही के लिए खैबर पख्तूनख्वा सरकार की आलोचना की है। पुरातत्व विभाग ने 2014 में इसे राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया था। हालांकि स्थानीय प्रशासन का कहना है कि उस जगह पर जल्द ही हूबहू वैसा मकान तैयार किया जाएगा।

बता दें, दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर, 1922 में में हुआ था। उनका जन्म का नाम यूसुफ़ ख़ान था. हिन्दी फिल्मों के एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय एक्टर है जो भारतीय संसद के उच्च सदन राज्य सभा के सदस्य रह चुके है। दिलीप कुमार को उनके दौर का बेहतरीन एक्टर माना जाता है,  दुख भरे रोल के लिए वो मशहूर हुए जिसके कारण उन्हे ‘ट्रेजिडी किंग’ भी कहा जाता था। उन्हें भारतीय फिल्मों के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, इसके अलावा दिलीप कुमार को पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज़ से भी सम्मानित किया गया है।

दिलीप कुमार ने एक्ट्रेस सायरा बानो से 1966 मे शादी किया था। शादी के समय दिलीप कुमार 44 वर्ष और सायरा बानो की 22 वर्ष की थीं।

loading...
शेयर करें