दिल्ली में आम आदमी पार्टी के आधे विधायकों पर क्रिमिनल केस

0

नई दिल्‍ली। गृह मंत्रालय ने बुधवार को राज्य सभा में लिखित जवाब में कहा कि दिल्ली के 35 विधायकों पर मुकदमे दर्ज हैं। विधानसभा चुनाव के वक्त राजनीतिक पार्टियों पर निगाह रखने वाले ADR ने दिल्ली विधान सभा के बाद चुनकर आये विधायकों के हलफनामों के आधार पर जानकारी थी।

दिल्ली के 35 विधायकों पर मुकदमे

दिल्ली के 35 विधायकों पर मुकदमे होना चिंता का विषय

दिल्ली विधानसभा में चुनकर आए 70 विधायकों में से अधिकतर के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। खास बात यह है कि इनमें ज़्यादातर विधायक आम आदमी पार्टी के हैं, जबकि एक विधायक बीजेपी का है।

आकड़ों से हुआ खुलासा

चुनाव के नतीजे आने के बाद एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार आम आदमी पार्टी ने इस बार विधानसभा चुनाव में जिन 70 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, उनमें से 23 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज थे और इनमें से 14 ऐसे उम्मीदवार थे, जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले थे, मगर आम आदमी पार्टी की लहर पर सवार होकर ये सभी उम्मीदवार चुनाव जीतने में कामयाब रहे थे।

बढ़ती गई संख्‍या

ADR ने जो पहले चुनाओं के लिए दिए गए हलफनामों के आधार पर जानकारी दी थी उनमें अब 11 विधायको की संख्या बढ़ गई है। गृह की नई रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने 35 दिल्ली के विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज किए हैं।

loading...
शेयर करें