दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग की तरफ से…

दिल्ली में जबरदस्त बारिश के बाद मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन और अच्छी बारिश की संभावना जताई है. गुरुवार को दिल्ली-NCR के इलाकों में इस मॉनसून की सबसे अच्छी बारिश हुई. वहीं, मुंबई और आसपास के इलाकों में भी मूसलाधार बारिश हुई. मौसम विभाग की मानें तो बारिश का यह सिलसिला अगले दो-तीन दिन तक पूरे देश में जारी रहेगा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो-तीन दिन भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट के पास बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं के कारण देश के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो दिन तक मूसलाधार बारिश होने की संभावना है.

मध्य प्रदेश के 8 जिलों में मौसम विभाग ने बहुत भारी बारिश के अनुमान को लेकर ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विभाग के बयान के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान सहित उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिन तक बारिश होने की संभावना है. वहीं अगले 4-5 दिन तक गुजरात, गोवा, कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों सहित पश्चिम भारत में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार शाम तक शहर में अगस्त में होने वाली बारिश की तुलना में इस साल अब तक 72 प्रतिशत कम बारिश हुई थी. पिछले 10 साल में यह सबसे कम बारिश है. हालांकि यह बृहस्पतिवार सुबह तक 14 प्रतिशत कम हो गई थी.

मुंबई में अलर्ट

महाराष्ट्र में मुंबई और पड़ोसी जिले ठाणे, पालघर और रायगढ़ में पिछले 24 घंटे के दौरान तेज से बहुत तेज बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को भी कोंकण क्षेत्र और मध्य महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

Related Articles