दिल्ली में बनेगा देश का पहला प्लाज्मा बैंक, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

लखनऊ। कोविड-19 से निपटने के लिए देश की राष्टीय राजधानी दिल्ली में प्लाज्मा बैंक की स्थापना होने जा रही है। दिल्ली देश का पहला राज्या होगा, जहां प्लाज्मा बैंक होगा। इसकी घोषणा सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की। एक लाइव प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, देश में कोरोना मरीजों को ठीक करने के लिए करीब ढाई महीने पहले दिल्ली में ही सबसे पहले प्लाज्मा थेरेपी का प्रयोग किया गया था। यह प्रयोग सफल होने के बाद केन्द्र सरकार ने देश भर के कई राज्यों को कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी के इस्तेमाल की इजाजत दी थी। अब दिल्ली में देश का पहला प्लाज्मा बैंक बनने जा रहा है।

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि प्लाज्मा बैंक की स्थापना ILBS अस्पताल में की जाएगी। यहां से सरकारी व निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को प्लाज्मा मिल सकेगा। हालांकि इसके लिए डाॅक्टर की सिफारिश जरूरी होगी।

डाॅ. असीम गुप्ता को दी श्रद्धांजलि

इससे पहले मुख्यमंत्री ने प्रेस कांफ्रेंस की शुरूआत करते हुए LNJP अस्पताल के डाॅ. असीम गुप्ता को श्रद्धांजलि देते हुए पीड़ित परिवार को 1 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि डाॅ. असीम गुप्ता LNJP अस्पताल में सीनियर डाॅक्टर थे। उनके साथियों ने बताया कि डाॅ. गुप्ता पूरी लगन व परिश्रम से कोरोना मरीजों की सेवा कर रहे थे। लेकिन दुर्भाग्य वह खुद 3 जून को कोरोना की चपेट में आ गए।

काफी प्रयास के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका। कोरोना से लड़ते हुए वह कल (28 जून) हम सब को छोड़कर चले गए। मुख्यमंत्री ने कहा, वास्तव में हम सब लोग डाॅ. असीम गुप्ता जैसे लोगों की वजह से ही कोरोना से लड़ पा रहे हैं। हम सब दिल्लीवासी डाॅ. गुप्ता की सेवा के लिए उन्हें नमन करते हैं

Related Articles