दिल्ली में CM नीतीश ने किया बिहार सदन का शिलान्यास, हाईटेक सुविधाओं से होगा लैस

0

नई दिल्ली| बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को दिल्ली के द्वारका सेक्टर-19 में बिहार राज्य के नए अतिथि गृह ‘बिहार सदन’ का शिलान्यास किया। दिल्ली में ‘बिहार भवन’ एवं ‘बिहार निवास’ के बाद यह भवन बिहार राज्य का तीसरा गेस्ट हाउस होगा।

शिलान्यास के पश्चात नीतीश ने कहा, “बिहार सदन आधुनिक एवं प्रगतिशील बिहार की छवि प्रस्तुत करेगा। इस भवन के निर्माण से दिल्ली में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं बिहार के निवासियों को काफी सुविधा मिलेगी। यह भवन बेसमेंट एवं भूतल के अलावा 10 (दस) तल का होगा। इसमें 118 कमरा होंगे। 200 लोगों के लिए कांफ्रेंस रूम तथा 180 लोगों के लिए कैफेटेरिया होगा। बिहार सदन का भवन पूर्ण रूप से भूकंपरोधी होगा। ये पूरी तरह सभी सुविधाओं से लैस होगा। इसमें हर उपयोगिता के हिसाब से हर तल पर अलग अलग कार्य नियोजित किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा, हमारे सारे अधिकारी एवं अभियंता इस कार्य में तत्परता के साथ लगे हुए हैं। भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव चंचल कुमार ने बताया है कि ढेड़ साल के अन्दर यह भवन बनकर तैयार हो जाएगा। इस लक्ष्य के अनुसार अगर 2 अक्टूबर 2019 को इस भवन का उद्घाटन हो जाए तो यह महात्मा गाँधी की 150वीं जन्मशती के उपलक्ष्य में अत्यंत हर्ष का विषय होगा।

loading...
शेयर करें