डीयू का नया मैसेज: छोटी स्कर्ट जैसा हो ईमेल, उतना ही होगा दिलचस्प

0

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे। वहां एक बिज़नेस कम्यूनिकेशन की किताब में ईमेल लिखने के लिए टिप्स दिए गए हैं। लेकिन उन टिप्स में हैरत भरी एक लाइन ये लिखी है कि ईमेल का मेसेज स्कर्ट की तरह छोटा होना चाहिए, ताकि वह दिलचस्प रहे। जब ये मुद्दा सोशल मीडिया पर उठा तो लेखक ने अपनी गलती मानते हुए कहा कि उन्होंने इस लाइन को पब्लिशर से हटाने के लिए कह दिया है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी की किताब ‘बेसिक बिज़नेस कम्यूनिकेशन’ को लेकर हो रहा हंगामा

दरअसल डीयू के SRCC कॉलेज के कॉमर्स डिपार्टमेंट के हेड रह चुके सीबी गुप्ता ने बिज़नेस की एक किताब लिखी है जिसका नाम ‘बेसिक बिज़नेस कम्यूनिकेशन’ है। इस किताब में ईमेल को कैसे छोटा लिखा जाए इसके बारे में कुछ टिप्स दिए हैं। उन्हीं में से एक लाइन ये भी ऐड है जो इस समय सबकी नज़रों में है।

डीयू के स्टूडेंट्स करीब 10 साल से ‘बेसिक बिजनस कम्यूनिकेशन’ की किताब पढ़ रहे हैं। लेकिन इस साल कमला नेहरू कॉलेज की एक स्टूडेंट ने जब इस चैप्टर की विवादास्पद लाइन को पढ़ा तो वो दंग रह गयी। किताब में लिखा है ‘ई-मेल मेसेज स्कर्ट की तरह होने चाहिए- इतने शॉर्ट कि दिलचस्प रहें और इतने लंबे कि सभी खास बातों को समा सकें।’

इतना ही नहीं किताब में ये भी लिखा है कि अगर ई-मेल मेसेज लंबे होंगे तो लोग उसे नहीं पढ़ेंगे या फिर उसकी ओर ज्यादा ध्यान नहीं देंगे। इस लाइन को पढने के बाद कुछ स्टूडेंट्स ने इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया जिसके बाद मुद्दा गर्म हुआ।

इसके बाद किताब के लेखक सीबी गुप्ता ने कहा कि ‘मुझे अंदाजा नहीं था कि इससे भावनाएं आहत होंगी। मैंने पब्लिशर से इस लाइन को हटाने के लिए कह दिया है। मेरा जानबूझकर गलत इरादे से यह लिखने का मतलब नहीं था।’

loading...
शेयर करें