दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले #NIRF 2017 की लिस्‍ट पर डालें एक नजर

0

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इस हफ्ते से एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया है। जिसमें डीयू के 60 कॉलेज और कई कैंपस एफिलेटेड हैं। इसमें हर तरह के कोर्स कराये जाते हैं। इतने सारे कॉलेज होने की वजह से स्टूडेंट्स को ये कन्फ्यूजन रहता है कि वह कौन से कॉलेज में एडमिशन लें या फिर कौन से कोर्स के लिए अप्लाई करें।ऐसे में उनके कन्फ्यूजन को दूर करने के लिए आज हम नेशनल इंस्टीट्यूशन रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2017 रैंकिंग के टॉप 10 कॉलेजों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसके जरिए स्टूडेंट्स सही फैसला ले सकते हैं कि वो किस कॉलेज में एडमिशन लें…

दिल्ली यूनिवर्सिटी टॉप 10 कॉलेज

मिरांडा हाउस यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली 

एनआईआरएफ 2017 रैंकिंग में मिरांडा हाउस यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली इंडिया के सभी कॉलेजों में टॉप पर है। नेशनल असेसमेंट और ऐक्रिडिटेशन काउंसिल (एनएएसी) की तरफ से भी इसे ए प्लस ग्रेड मिल चुका है और इसका सीजीपीए 3.61 है। ये दिल्ली के नॉर्थ कैंपस का हिस्सा है। पिछली साल यहां से ग्रैजुएट्स होने वालों को प्लेसमेंट में 3 से 4 लाख की औसत सैलरी ऑफर की गई।

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स

एनआईआरएफ 2017 की रैंकिंग में श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) को तीसरा स्थान मिला है। ये दिल्ली के नॉर्थ कैंपस का कॉलेज है। इसकी स्थापना 1920 में हुई थी। इस कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स, बीए ऑनर्स इकनॉमिक्स, जीबीओ में पीजी डिप्लोमा, एमकॉम और एमए, इकनॉमिक्स कोर्स कराए जाते हैं।

आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज

एनआईआरएफ 2017 रैंकिंग में आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज को 5वां स्थान मिला है। एनएएसी से भी इस कॉलेज को ए ग्रेड मिला है। इसकी स्थापना 1959 में हुई है यहां बीए, बीकॉम, बीएससी, एमए और एमकॉम कोर्स कराए जाते हैं। साथ ही यहां छात्राओं को कटऑफ में 1 फीसदी की छूट भी मिलती है।

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमिन 

एनआईआरएफ रैंकिंग 2017 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमिन को सातवां स्थान मिला है। इसे एलएसआर के नाम से भी जाना जाता है यहां 846 सीट है और 103 फैकल्टी हैं।

दयाल सिंह कॉलेज

एनआईआरएफ रैंकिंग 2017 में साउथ कैंपस दयाल सिंह कॉलेज को 8वां स्थान मिला है। इस कॉलेज में अंडरग्रैजुएट स्टूडेंट्स के लिए 1,474 सीट हैं। यहां बीए, बीकॉम और बीएससी कोर्स कराए जाते है।

दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज

एनआईआरएफ रैंकिंग 2017 में दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज को 9वां स्थान मिला है। इसके अलावा दिल्ली यूनिवर्सिटी के ऑफ कैंपस कॉलेज में इसे टॉप का स्थान मिला है। एनएएसी की तरफ से भी इस कॉलेज को बी ग्रेड मिला है। यहां कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स, फीजिक्स, केमिस्ट्री, बोटनी, जुलॉजी, मैथमेटिक्स, इंग्लिश, कॉमर्स और बैचलर ऑफ मैनेजमेंट साइंस में अंडर ग्रैजुएट ऑनर्स कोर्स कराए जाते हैं।

केशव महाविद्यालय

एनआईआरएफ रैंकिंग 2017 में केशव महाविद्यालय को 15वां स्थान मिला है। ये कॉलेज पीतमपुरा में स्थित है यहां बीएमएस, बीकॉम (ऑनर्स), बीएससी, बीएससी, बीए साइकॉलजी, सर्टिफिकेट और रेडियो ब्रोडकास्टिंग कोर्स कराए जाते हैं।

आचार्य नरेंद्र देव कॉलेज

एनआईआरएफ रैंकिंग 2017 में की रैंकिंग में भारत के टॉप 100 कॉलेजों में इस कॉलेज को 20वां स्थान मिला है। एनएएसी की ओर से इसे ए ग्रेड मिला है। यहां 73 फैकल्टी मेंबर्स हैं जिनमें से 50 महिला और 59 पीएचडी हैं।

रामानुजन कॉलेज

कालकाजी में स्थित रामानुजन कॉलेज को एनआईआरएफ 2017 रैंकिंग में 33वां स्थान मिला है। यहां 135 फैकल्टी मेंबर्स हैं जिनमें से 62 महिला और 59 पीएचडी हैं। 2015-16 में यहां यूजी कोर्सेज में 752 छात्रों को दाखिला मिला था।

शहीद भगत सिंह कॉलेज

शेख सराय फेज II में स्थित इस कॉलेज को NIRF 2017 रैंकिंग में 34वां स्थान मिला है। यहां बीकॉम (ऑनर्स), बीए (ऑनर्स) जिऑग्रफी, बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस, बीकॉम प्रोग्राम और बीए प्रोग्राम कोर्स कराए जाते हैं। यहां 91 फैकल्टी मेंबर्स हैं जिनमें से 33 महिला और 47 पीएचडी होल्डर हैं।

loading...
शेयर करें