DU : तीसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी, टॉप कॉलेज के कई कोर्स हुए बंद

0

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी की गुरुवार रात तीसरी कट-ऑफ लिस्ट आ चुकी है, जोकि 3% तक की कमी के साथ जारी की गयी है। इसके अकार्डिंग कुछ कॉलेजों में टॉप कोर्स बंद किये जा चुके हैं। हालांकि स्टूडेंट्स के लिए अब भी चांस है। बाकी कोर्सेज में 0.25% से 1% गिरावट आई है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के आज से ऐडमिशन शुरू

बता दें, एसआरसीसी, मिरांडा, एलएसआर, केएमसी, अरबिंदो कॉलेज में कई कोर्स में जनरल कैटिगरी के लिए सीटें भर चुकी हैं। इसके अलावा यूजी कोर्स के लिए 54000 सीटें हैं जिनमें से दूसरी लिस्ट तक 28222 सीटें फुल हो चुकी हैं। बाकी की बची करीब 25800 सीटों पर तीसरी लिस्ट में स्टूडेंट्स का फोकस ज्यादा होगा।

हालांकि टॉप कॉलेज के कई कोर्स इस लिस्ट में बंद हो चुके है, जिसकी वजह से कई कॉलेजों में एडमिशन भी कैंसिल होने के चांस है। जबकि दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के मुताबिक आज से 10 जुलाई तक ऐडमिशन प्रोसेस चलेगा। तीसरी कटऑफ में टॉप कॉलेजों ने सिर्फ 0.25% से 0.5% तक की कमी की है और अब भी यहां कॉमर्स, इको ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, हिस्ट्री ऑनर्स, पॉलिटिकल साइंस, फिजिक्स, मैथ्स, केमिस्ट्री में चांस है।

एलएसआर में चार कोर्सेज में .25% की कमी करके इस बार भी चांस दिया गया है। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ सुमन शर्मा बताती हैं, तीसरी लिस्ट में जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स 97.25%, साइकॉलजी 97%, जर्नलिजम ऑनर्स 97.50%, इंग्लिश ऑनर्स 97%, इको ऑनर्स 97.50% में ऐडमिशन ले सकते हैं। एलएसआर में इको ऑनर्स पहली लिस्ट में ही बंद हो चुका था, मगर दूसरी लिस्ट में इसे इस बार फिर से ओपन किया गया है।

मिरांडा ने भी .25% से .5% की कमी के साथ कुछ कोर्स खुले रखे हैं, कॉलेज की 80% सीटें भर चुकी हैं। एसजीबीटी खालसा ने एक बार फिर 2% तक की कमी है, दूसरी लिस्ट तक इसे सिर्फ 120 स्टूडेंट्स ही मिले हैं। एसआरसीसी में जनरल, ओबीसी के लिए इको के साथ साथ कॉमर्स भी बंद हो चुका है। जिन कैटिगरी के लिए कोर्सेज खुले हैं, उनके लिए .5% तक कमी की है।

इधर कुछ कॉलेजों ने 3% तक की भारी कमी स्टूडेंट्स को खींचने के लिए की है इतना ही नहीं ईवनिंग कॉलेजों में 2% तक की कटौती हुई है दयाल सिंह ईवनिंग कॉलेज ने .5% से 2% और देशबंधु ने बीएससी प्रोग्राम में 3% कमी की है SGTB खालसा कॉलेज ने अपने हर कोर्स के लिए 1 से 3 पर्सेंट की कमी की है

loading...
शेयर करें