एक ऐसी भी लड़की जिसकी धड़कने सुनाई ही नहीं दिखाई भी देती हैं…

0

अगर आपसे ये कहा जाए कि कोई ऐसा भी है जिसकी दिल की धड़कने सुनाई ही नहीं बल्कि दिखाई भी देती हैंं तो शायद विश्वास करना थोड़ा मुश्किल हो। जी हैं लेकिन ये सच है। रूस की एक बच्ची है जिसका नाम है ‘विरसाव्या’ और ये दुनिया की इकलौती बच्ची है जिसकी दिल की धड़कने दिखाई देती हैं। विरसाव्या नाम की यह बच्ची दूसरों की तरह खेलती है, डांस प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती है, लेकिन उसका दिल उसे खास बनाता है।

दिल की धड़कने

दिल की धड़कने चलने से हो जाती हैं तेज

डॉक्टरों का कहना है कि यह बच्ची ‘थोरैको एब्डोमिनल सिंड्रोम या पेंटालॉजी ऑफ कैंट्रेल’ से ग्रसित है। यह स्थिति 10 लाख बच्चों में से एक में देखा जाता है। यह बच्ची कहती है कि अपने दिल की सुरक्षा के चलते वह हमेशा हल्के और मुलायम कपड़े पहनती है। वह कहती है, मैं पैदल चलना, उछलना, उड़ना चाहती हूं। हालांकि मुझे तेज चलने से मना किया गया है। विरसाव्या का जन्म रूस में हुआ था। जन्म के वक्त उसके दिल की ये हालत देखकर डॉक्टर काफी चिंतिंत थे।

उन्होंने उसकी मां ‘डारी ब्रोन’ को बुरी खबर सुनने के लिए तैयार रहने को कहा था। डारी ब्रोन कहती, ‘डॉक्टरों ने मुझसे कहा कि विरसाव्या की स्थिति बेहद नाजुक है। जब मैंने पहली बार इसके दिल को धड़कते देखा तो यह मेरे लिए नया अनुभव था। ये देखकर मुझे अंदर से लगा कि विरसाव्या की हालत ठीक है और वह बच जाएगी।

विरसाव्या अंगुली से इशारा करते हुए कहती है, ‘ये मेरा दिल है, मैं इकलौती हूं जिसका दिल इस जगह पर है’ आप जब विरसाव्या के दिल को देखेंगे तो वह सीने के नीचे उभार के रूप में दिखता है। वह बेहद पतली त्‍वचा से ढकी है।

loading...
शेयर करें