खुशखबरी : दोगुने बोनस के साथ शुभ होगी दिवाली

0

देहरादून। उत्तराखंड में सरकारी नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी है। इस बार दिवाली पर राज्य के कर्मचारियों को दोगुना बोनस और पहले ही वेतन देने की तैयारी है। इसके लिए सरकार बाजार से 500 करोड़ का कर्ज लिया जा रहा है। इस कर्ज के बाद चालू वित्तीय वर्ष के सिर्फ सात महीनों में ही राज्य की उधारी 3500 करोड़ को पार कर लेगी।

दिवाली

दिवाली से पहले वेतन साथ ही मिलेगा दोगुना बोनस

दिवाली से पहले वेतन और दोगुना बोनस देने की कसरत शासन शुरू कर चुका है, लेकिन इसे अंजाम तक पहुंचाने के लिए रास्ता तैयार किया जा रहा है। सरकार की माली हालत बेहद खस्ता है। विकास मद में पर्याप्त धन खर्च करना तो दूर कर्मचारियों के वेतन, भत्ते और पेंशन की पूर्ति में ही सरकार के पसीने छूट रहे हैं। बीते माह सितंबर में ही सरकार को दो बार बाजार से कर्ज लेने को मजबूर होना पड़ा। अक्टूबर में त्योहारी सीजन पर सरकार पर दबाव बढ़ गया है।

मोदि सरकार दे चुकी है दोगुना बोनस

मोदि सरकार अपने कर्मचारियों को दोगुना बोनस का लाभ दे चुकी है। राज्य में भी कर्मचारियों ने केंद्र की तर्ज पर दोगुने बोनस की मांग तेज कर दि है। चूंकि, चुनाव नजदिक हैं, ऐसे में दोगुने बोनस को लेकर कर्मचारियों ने राज्य सरकार पर दबाव बढ़ा दिया है। सूत्रों की मानें तो वित्त महकमे ने इस संबंध में फाइल बढ़ा दि है।

दोगुना बोनस के दायरे में 4800 ग्रेड वेतन तक ही कर्मचारी आएंगे। इससे अधिक ग्रेड वेतन वालों को बोनस का लाभ नहीं मिलेगा। पिछले साल तक बोनस महज 3454 रुपये दिया जाता रहा है।

इस वर्ष दोगुना बोनस देने पर यह राशि बढ़कर 6908 रुपये हो गई है। दोगुना बोनस देने पर सरकारी खजाने पर 123 करोड़ का बोझ पड़ेगा। इसके साथ ही दिवाली पर पहले वेतन देने की स्थिति में यह बोझ और बढ़ना तय है।

लिहाजा, कर्मचारियों के घरों में रोशनी बिखेरने और दिवाली से पहले लाभ देने को राज्य सरकार ने 500 करोड़ का कर्ज लेने को रिजर्व बैंक के दर पर दस्तक दि है। अभी तक राज्य सरकार 3040 करोड़ का कर्ज ले चुकी है। इस आंकड़े में अब 500 करोड़ और जुड़ जाएंगे। सूत्रों की मानें तो कर्ज मिलते ही वेतन और बोनस की फाइल सरपट दौड़ेगी।

loading...
शेयर करें