रावत सरकार ने बढ़ाया वैट, महंगे हुए सामान

0

देहरादून। त्योहारी सीजन में उत्तराखंड वालों के लिए बुरी खबर है। अब प्रदेश में गाड़ियों और लाइफ स्टाइल के सामान महंगे हो गए हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने राज्य में वैट बढ़ा दिया है। दिवाली के समय वैट बढ़ाने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

दिवाली

दिवाली पर सब मिलेगा महंगा

दिवाली के मौके पर उत्तराखंड में दुपहिया, चार पहिया समेत सभी वाहन, घड़ियां, टेलीविजन, फ्रिज, एयर कंडीशनर, इलेक्ट्रानिक व इलेक्ट्रिकल सामान, फर्नीचर सौंदर्य प्रसाधन वस्तुएं, मशीनों के पार्ट्स, सीमेंट, कैमिकल्स महंगे हो गए हैं। सरकार ने अवर्गीकृत वस्तुओं पर वैट की दर में एक फीसद वृद्धि के आदेश जारी कर दिए हैं।

1 प्रतिशत बढ़ा वैट

मंत्रिमंडल ने बीती 25 सितंबर को उत्तराखंड मूल्यवर्धित कर अधिनियम की धारा-तीन (क) के तहत अवर्गीकृत वस्तुओं पर 13.5 फीसद कर को बढ़ाकर 14.5 फीसद किए जाने का फैसला लिया था। इस फैसले के मुताबिक वैट दर बढ़ाने के आदेश वित्त सचिव अमित नेगी ने जारी कर दिए।

राज्य में त्योहारी सीजन की दस्तक के साथ सभी ऑटोमोबाइल क्षेत्र, सीमेंट, वाहनों में प्रयुक्त बैटरी और लाइफ स्टाइल से जुड़ी तमाम अहम वस्तुएं महंगी हो गई हैं। इस आदेश से अवर्गीकृत वस्तुओं की श्रेणी में प्रमुख रूप से इलेक्ट्रानिक, इलेक्ट्रिकल, कॉस्मेटिक, ऑटोमोबाइल, मशीनों में प्रयुक्त होने वाला सामान, भवनों में इस्तेमाल होने वाला तमाम लोहे या लकड़ी का फर्नीचर तो महंगा होगा।

साथ में घरों में पेंट, कारपेट, फुटवेयर, कैमरे, शीशे, फैब्रिकेटेड सामान, घडिय़ां, क्रॉकरी, सभी प्रकार के आर्म्स में राइफल, पिस्टल, भाला, तलवार आदि, कैमिकल्स, पैक्ड बिस्किट के साथ ही साबुन, शैंपू, फेस वॉश, क्रीम समेत सभी तरह की सौंदर्य प्रसाधन सामग्री की कीमतें भी बढ़ेंगी।

पान मसाला, तंबाकू जैसी सामग्री पर भी वैट की बढ़ी दरें लागू होंगी। वैट बढ़ने से राज्य को तकरीबन 100 करोड़ की अतिरिक्त आमदनी होगी। बता दें कि उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने वाला है। इस दौरान वैट बढ़ाना रावत सरकार को भारी भी पड़ सकता है।

loading...
शेयर करें