नए साल से गोवा में होने जा रही है नई क्रांति, जानिए क्या

0

नई दिल्‍ली। देश में लगातार कैशलेस इकॉनमी की बात चल रही है। पहले इसकी बहार नहीं थी लकिन जब से नोटबंदी हुई है तब से कैशलेस इकॉनमी की बात हर दूसरे इंसान की जुबान पर है। वहीं पीएम मोदी के इस फैसले के बाद देश का एक राज्‍य पूरी तरह से कैशलेस होने जा रहा है। गोवा ने देश का पहला कैशलेस राज्‍य बनने कस सपना साकार करने के लिए कदम बढ़ा दिए हैं।

देश का पहला कैशलेस राज्‍य

31 दिसंबर से देश का पहला कैशलेस राज्‍य बनेगा गोवा

गोवा 31 दिसंबर से देश का पहला कैशलैस राज्‍य बनने जा रहा है। अब लोग सिर्फ मोबाइल का एक बटन दबाकर अपनी आवश्यकताओं की चीजें बाजार से खरीदकर ला सकते हैं। गोवा में लोगों को अब अपने पास पर्स रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेन-देन मोबाइल से होगा. खरीद का पैसा लोगों के खाते से डेबिट हो जाएगा।

cashless

सिर्फ ये बटन दबाने होंगे

लेन-देन के लिए लोगों को अपने मोबाइल से *99# डायल करना होगा, इसके लिए स्मार्टफोन का होना आवश्यक नहीं है। *99# डायल करने के बाद लेन-देन पूरी करने के लिए निर्देश फॉलो करने होंगे। ये व्यवस्था उन वैंडर्स के यहां की गई है, जिनके पास स्वाइप मशीन नहीं है। बाकी एटीएम और क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट जारी रहेगा।

जागरुकता कैंप लगाए जाएंगे

नकदरहित लेन-देन कैसे हो इसके लिए 31 दिसंबर से पहले जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे। गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने इस संबंध में राज्य के शीर्ष नौकरशाहों के साथ एक बैठक भी की। पर्रिकर ने एक रैली में कहा कि कैशलैस समाज हो, ऐसा पीएम मोदी का सपना है। अब ऐसा करने वाला गोवा पहला राज्य होगा।

loading...
शेयर करें