PM मोदी ने किया देश के सबसे लंबे पुल धौला-सदिया का उद्धाटन, अब चीन देखेगा भारत की ताकत

0

नई दिल्ली। चीन सीमा के नजदीक ब्रह्मपुत्र नदी पर बने देश के सबसे लंबे पुल धौला-सदिया का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्धाटन कर दिया है। इस दौरान असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनवाल ने पीएम मोदी का हवाईअड्डे पर फूलों के गुलदस्ते के साथ स्वागत किया। इस दौरान असम के सीएम सोनोवाल को पीएम मोदी ने सरकार के एक साल पूरा होने की बधाई भी दी है।

देश के सबसे लंबे पुल

 

देश के सबसे लंबे पुल से 60 टन वजनी टैंक आसानी से हो जाएगा पार

ब्रह्मपुत्र नदी पर बने देश के सबसे लंबे पुल ढोला-सदिया की लंबाई 9.15 किमी है। यह पुल असम के ढोला को अरुणाचल के सादिया से जोड़ने का काम करेगा। बता दें कि इस पुल का निर्माण कार्य साल 2011 में शुरू हुआ था। इस पुल के जरिए अरूणाचल प्रदेश और असम के बीच की दूरी 165 किलोमीटर और 5 घंटे कम हो जाएगी।

इस पुल का इस्तेमाल कर सेना को असम के पोस्ट से अरुणाचल-चीन बॉर्डर पर पहुंचने में आसानी होगी। ब्रह्मपुत्र नदी पर बने इस पुल को बनाने में 950 करोड़ रुपए की लागत आई है। यह पुल इतना मजबूत है कि इसके ऊपर से 60 टन वजनी युद्धक टैंक आसानी से पार हो सकता है।

खबरों के मुताबिक, अभी तक ब्रह्मपुत्र नदी को पार करने के लिए नांव का उपयोग किया जाता था और बाढ़ के दौरान यह भी संभव नहीं हो पाता था।

loading...
शेयर करें