देश में कैश की कमी पर अरुण जेटली ने कहा- टेंशन ना लें, देश में है पर्याप्त पैसा

0

नई दिल्ली। देश के अलग अलग जगहों से से आ रही कैश की ख़बरों पर विराम लगाते हुए फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने कहा कि देश में पर्याप्त मात्र में करेंसी मौजूद है। कुछ क्षेत्रों में अचानक और असामान्य वृद्धि की वजह से अस्थायी कमी हो गई थी। जिसे जल्द ही निपटा लिया जाएगा। इसके लिए कोशिश जारी है।

arun jatly

गौरतलब है कि देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से एटीएम में कैश न उपलब्ध होने से फिर नोटबंदी जैसी परेशानी का माहौल बनने लगा। लोगों की बढ़ती परेशानी को देखते हुए आखिरकार रिजर्व बैंक और सरकार को आगे आना पड़ा।

वित्तमंत्री ने मंगलवार को ट्वीट किया, मैंने देश की कैश समस्या की समीक्षा की है। बाज़ार और बैंकों में पर्याप्त मात्रा में कैश मौजूद है। जो एक दम दिक्कतें सामने आई हैं वो इसलिए है क्योंकि कुछ जगहों पर अचानक कैश की मांग बढ़ी है।

कैश संकट पर वित्तमंत्री के बाद अब आरबीआई का भी बयान आया है। आरबीआई ने कहा है कि देश में कैश का कोई संकट नहीं है। बैंकों के पास पर्याप्त मात्रा में कैश मौजूद है। सिर्फ कुछ एटीएम में ही लोजिस्टिक समस्या के कारण ये संकट पैदा हो गया है।

सरकार ने कैश की किल्लत से निपटने के लिए राज्यवर समिति बने है। इसके अलावा आरबीआई ने भी एक समिति बनाई है जो एक राज्य से दूसरे राज्य में करेंसी ट्रांसफर करेंगे। यह मात्र तीन में हो जाएगा।

loading...
शेयर करें