#FriendshipDay Special : दोस्तों के साथ इनमें से एक फिल्म देखनी तो बनती है

0

मुंबई। आज पूरी दुनिया में फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है। आज का ये दिन दोस्तों की दोस्ती के नाम होता है। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसे किसी परिभाषा में बांधा नहीं जा सकता। जब बात दोस्ती की आती है तो बॉलीवुड की कुछ फेमस फिल्में हैं जिन्हें याद किए बिना फ्रेंडसिप डे अधूरा सा लगता है। बॉलीवुड ने हमें कुछ यादगार फिल्में दी हैं जो आज भी हमारे ज़हन में बसी हुई है और जिन्हें आप अपने दोस्तों के साथ बार- बार देखना चाहेंगे।

दोस्ती पर बनीं फिल्में जो आपका दिल छू लेगी

दोस्ती पर बनीं फिल्में

दोस्ती (1964)- ‘दोस्ती’ बॉलीवुड की फ्रेंडशिप पर आधारित पहली फिल्म है। इस फिल्म में रामू और मोहन की दोस्ती को दिखाया गया है। ये फिल्म दोस्ती की परिभाषा को अच्छी तरह से दर्शाती है।

दोस्ती पर बनीं फिल्में

आनंद (1971)- आनंद फिल्म की कहानी भी पूरी तरह से दो दोस्तों की है। एक दोस्त जो कैंसर का मरीज होता है और दूसरा दोस्त जो डॉक्टरी की पढ़ाई कर अपने दोस्त को बचाने में लगा है। राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन ने इस फिल्म की दोस्ती पर चार चांद लगा दिए थे।

दोस्ती पर बनीं फिल्में

शोले (1975)- बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों में से एक रही है शोले। ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे….’ इस गाने ने दोस्ती को एक अलग पहचान दे दी है। इस फिल्म से धर्मेंद्र और अमिताभ की जय-वीरू की दोस्ती की लोग आज भी मिसाल देते हैं।

दोस्ती पर बनीं फिल्में

याराना (1981)- एक दोस्त जिसने अपने दूसरे दोस्त के सपने को पूरा करने के लिए अपना सबकुछ गवा दिया। याराना फिल्म की ये कहानी आपके आंखों में आंसू ला देगी। ‘तेरे जैसे यार कहां, कहां ऐसा याराना…’

दोस्ती पर बनीं फिल्में

दिल चाहता है (2001)- आकाश, समीर और सिद्धार्थ ने दोस्ती को एक अलग पहचान दी। दोस्ती की ये फिल्म अपने आप में कुछ हटके है।
रॉक ऑन (2008)- इस फिल्म की कहानी चार दोस्तों और उनकी संघर्ष भरी जिंदगी को दर्शाती है। कैसे ये दोस्त बुरे हालातों में भी एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ते।

दोस्ती पर बनीं फिल्में

3 इडियट्स (2009)- रैंचो, राजू और फरहान की दिल को छूने वाली इस फिल्म को आप जितनी बार चाहे देख सकते हैं। कॉलेज के दिनों की मस्ती और एक दूसरे के लिए इनका प्यार आपको हंसाने और रुलाने दोनों के लिए मजबूर कर देगा। बॉक्स ऑफिस पर भी इस दोस्ती ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे।

दोस्ती पर बनीं फिल्में

स्टूडेंट ऑफ द इयर (2012)- कॉलेज के दिनों की मस्ती, एक दूसरे से जलन और फिर एक दूसरे के लिए बेहद प्यार इसी के बीच घूमती है इस फिल्म की कहानी। पूराने दोस्तों से बिछड़ना और फिर मिलना दोस्ती की शानदार खूबसूरती को दर्शाता है।

दोस्ती पर बनीं फिल्में

काई पो ची (2013)- समाज की कोई भी रीति या नियम एक दोस्ती के बीच दीवार नहीं खड़ा कर सकते और इसका सबसे बड़ा और अच्छा उदाहरण है काई पो ची। धर्म और राजनीति से कहीं ज्यादा बढ़कर होता है दोस्ती का प्यार।

दोस्ती पर बनीं फिल्में

वेटिंग (2016)- हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म ‘वेटिंग’ में कल्कि और नसीरुद्दीन शाह की अनोखी दोस्ती के बारे में दिखाया गया है। दोनों की उम्र में इतना ज्यादा फासला होता है और दोनों जिन्दगी के मुश्किल समय से गुज़र रहे होते हैं लेकिन फिर भी एक- दूसरे की हिम्मत बनकर साथ निभाते हैं।

loading...
शेयर करें