धोनी की युवा ब्रिगेड का पहला EXAM आज

0

हरारे। जिम्बाब्वे दौरे पर गई युवा भारतीय क्रिकेट टीम का शनिवार को पहला इम्तेहान होगा। इस दौरे पर महेंद्र सिंह धोनी के कन्धों पर एक ऐसी टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई है जिसके पास अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव नहीं है। ऐसे में देखना है कि धोनी के सामने जिम्बाब्वे एक बड़ी चुनौती साबित हो सकती है। टीम में पांच ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किए गए हैं।

धोनी

धोनी की टीम में ज्यादा अनुभव नहीं

इससे पहले धोनी वर्ष 2005 में जिम्बाब्वे के दौरे पर आए थे। धौनी के लिए अपने टीम के मुख्य खिलाड़ियों के बिना खेलना आसान नहीं होगा। टीम के कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके साथ धोनी ने कभी भी नहीं खेला है।

पिछले कुछ वर्षों से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाद जिम्बाब्वे का दौरा आयोजित किया जाता है, जहां भारत अपनी निम्न स्तर की टीम भेजता है। बावजूद इसके मेहमानों ने 2013 में 5-0 से और 2015 में 3-0 से मेजबानों का सूपड़ा साफ किया था।

धोनी के अलावा के अंबाती रायडू और अक्षर पटेल ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टीम के लिए सबसे ज्यादा मैच खेले हैं।

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले टेस्ट टीम के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को पहली बार एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया है। वहीं, करुण नायर, हरियाणा के लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल, जयंत यादव, फैज फजल को भी पहली बार टीम में जगह मिली है।

धोनी और रायडू के अनुभव के अलावा टीम की बल्लेबाजी राहुल, नायर, मंदीप सिंह, मनीष पांडे, केधार जाधव, और फजल पर निर्भर रहेगी।

टीम की गेंदबाजी की जिम्मेदारी युवा जसप्रीत बुमराह और धवल कुलकर्णी पर होगी। दोनों ने हाल ही में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था।

धोनी के पास बरेंदर सरन के अलावा जयदेव उनादकट और हरफनमौला ऋषि धवन के रूप में अच्छे विकल्प हैं।

वहीं, मेजबान इस श्रृंखला में नए कप्तान के नेतृत्व में उतरेंगे। टीम की कमान लेग स्पिनर ग्रेम क्रेमर के हाथों में होगी। आईसीसी टी-20 विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद हेमिल्टन मासाकाड्जा को हटाकर क्रेमर को टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जिम्बाब्वे के पास मासाकाड्जा, क्रेग इरविन, सीन विलियमस, एल्टन चिगम्बुरा और वुसिमुजी सिबांडा का अनुभव है जो टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

संभावित टीमें : 

भारत :- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), लोकेश राहुल, फैज फजल, मनीष पांडे, करुण नायर, अंबाती रायडू, ऋषि धवन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, बरिंदर सरन, मंदीप सिंह, केदार जाधव, जयदेव उनादकत और यजुवेंद्र चहल।

जिम्बाब्वे :- ग्रीम क्रेमर (कप्तान), रिचमोंड मुतुम्बामी, तौरइ मुजराबानी, चामुनओरवा चिबाबा, पीटर जोसेफ मूर, एल्टन चिगम्बुरा, वुसिमुजी सिबांडा, तवांडा मुपारिवा, सीन विलियमस, सिकंदर रजा बट, नेविले माडजिवा, डोनाल्ड टिरिपानो, टिमयसेन मारुमा, वेलिंगटन मासाकाड्जा, टेंडाई चिसोरो, हेम्लिटन मासाकाड्जा, टेंडाई चाटारा, क्रेग इरविन।

 

loading...
शेयर करें