नई नौकरी मिली है तो जेटली का बजट आपके लिए

0

नई दिल्ली। आम बजट में नई नौकरी पाने वालों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने तय किया है कि नई नौकरी पाने वालों के खाते से तीन साल तक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) पैसा नहीं काटेगा। सरकार ने एक हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। केन्द्र सरकार नई नौकरी पर शुरू के तीन साल तक 8.33 प्रतिशत पीएफ का हिस्सा उपलब्ध कराएगी।

नई नौकरी

नई नौकरी हो या पुरानी, बनी रहेंगी ये परेशानी

परेशानी 1 – रिटायरमेंट से पहले पीएफ का पूरा पैसा निकालना मुश्किल रहेगा। 58 साल के पहले नौकरीपेशा केवल पीएफ में जमा अपनी पूंजी और उस पर मिला ब्याज ही निकाल सकते हैं। पूरी राशि 58 साल पर ही मिल पाएगी।

परेशानी 2 – पीएफ एकाउंट से कुछ खास मौकों पर ही पैसा निकाला जा सकता है। मसलन-  मकान खरीदने, अपने या परिवार के मेडिकल ट्रीटमेंट, बच्चे की शादी या शिक्षा के लिए पैसा निकाला जा सकता है। यदि आप मकान खरीदने के लिए ईपीएफ अकाउंट से एडवांस लेना चाहते हैं, तो इस स्थिति में र्इपीएफ अकाउंट होल्‍डर जितना एडवांस ले सकता है, उसकी गणना उसके पूरे बैलेंस (एम्‍प्‍लायर कंट्रीब्‍यूशन और उस मिला ब्‍याज भी शामिल) की एवज में की जाती है।

परेशानी 3 – पीएफ से निकाले पैसे को वरिष्ठ नागरिक जीवन बीमा और एलआईसी को देने की उम्र भी बढ़ चुकी है। पहले यह सुविधा 55 साल की उम्र में उठाई जा सकती थी, जबकि अब उम्र 57 हो चुकी है।

 

loading...
शेयर करें