नए साल से एटीएम देंगे 4500 रुपए, बदला नियम

0

नए साल से यानी एक जनवरी से एटीएम से लोग 4500 रुपए निकाल सकेंगे। रिजर्व बैंक ने अभी तक लागू व्यवस्था को बदल दिया है। अभी तक लोगों को 2500 रुपए एटीएम से निकालने की छूट थी। हालांकि रिजर्व बैंक ने बैंकों की शाखाओं से पैसा निकालने की 24000 रुपए की सीमा को नहीं बदला है।
लोगों को मिली राहत
एटीएम से मात्र 2500 रुपए निकलने से लोगों एक बार में काम भर का पैसा नहीं मिल पा रहा था। इसी दिक्कत को ध्यान में रखते हुए रिजर्व बैंक ने फैसला किया है कि एक जनवरी से लोग एटीएम से 4500 रुपए निकाल सकेंगे। इसके अलावा रिजर्व बैंक में इसके अलावा कुछ और राहत व का ऐलान किया है। जिसके अनुसार प्रवासी भारतीयों का पुराने नोट रिजर्व बैंक में जमा कराने के लिए 30 जून तक का समय दे दिया गया है। यह लोग इस बात की मांग लगातार कर रहे थे। इसे रिवर्ज बैंक ने पूरा कर दिया है। इसके अलावा रबी फसल के लिए लिए गए कृषि ऋण को चुकाने के लिए 10 जनवरी तक का समय दिया गया है। यह सीमा पहले 31 दिसम्बर थी।
फैसले का असर
रिजर्व बैंक के नए फैसले से उम्मीद है कि बैंक की शाखाओं में रुपए निकालने वालों की गिनती में कमी आएगी। क्योंकि एटीएम से एक बार में 4500 रुपए निकाला जा सकेगा। इससे लोगों को जरूरत भर का पैसा एटीएम से ही मिल सकेगा। हर माह के पहले हफ्ते में देश के ज्यादातर नौकरी पेशा लोगों के खाते में वेतन आता है। इसको निकालने के लिए बैंकिंग सिस्टम पर पहले हफ्ते में पेमेंट करने का भारी दबाव रहता है। बदली हुई व्यवस्था से उम्मीद है एक बार पैसा मिलने के बाद बहुत जल्दी लोगों को दोबारा एटीएम पर नहीं आना पड़ेगा और लंबी लाइनें या तो छोटी हो जाएंगी या खत्म भी हो सकती है।

loading...
शेयर करें