नक्सली हमले में शहीद हुए 4 जवानों समेत विधायक को अंतिम विदाई देने के लिए लगी भीड़

0

चुनाव से दो दिन पहले नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ के बस्तर में एक बड़े हमले को अंजाम दिया। मंगलवार को ग्राम श्यामगिरी मेले में चुनाव प्रचार के बाद लौट रहे भाजपा विधायक भीमा मंडावी के वाहन को नक्सलियों ने आइईडी ब्लास्ट कर उड़ा दिया। इस हमले में मंडावी की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं उनके साथ वाहन में चल रहे चार सुरक्षा जवान शहीद हो गए।

जिला मुख्यालय से करीब 70 किमी दूर कुआकोंडा ब्लॉक के श्यामगिरी में मंगलवार को वार्षिक मड़ई मेले का आयोजन किया गया था।मंडावी इसी मेले में जनसंपर्क के लिए पहुंचे थे। यहां से छह किमी दूर नकुलनार के लिए निकले थे कि श्यामगिरी से बमुश्किल डेढ़ किलोमीटर दूर उनका बुलेटप्रूफ स्कार्पियो वाहन आइईडी की चपेट में आ गया।

धमाके से डामर सड़क पर करीब पांच फीट गड्ढा हो गया। वाहन 20 फीट उछलकर तीन टुकड़ों में बंट गया। धमाके की आवाज भी दो किलोमीटर दूर तक सुनी गई। आज विधायक भीमा मंडावी को अंतिम विदाई दी जाएगी, जिसमें सीएम भूपेश बघेल समेत कई भाजपा के भी कई बड़े नेता शामिल होंगे।

दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी का पार्थिव शरीर जिला भाजपा कार्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित अन्य भाजपा नेता श्रृद्धांजलि देने पहुंचेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमनसिंह गृहग्राम गदापाल पहुंचे, अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

https://www.youtube.com/watch?v=BZSpiuUJTD8

दंतेवाड़ा के भाजपा विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों द्वारा हत्या किए जाने के बाद राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बस्तर में सुरक्षा-व्यवस्था और बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव अपने तय समय 11 अप्रैल को ही होंगे।

 

बताया गया कि विस्फोट के कुछ पल बाद जैसे ही विधायक के काफिले में शामिल सुरक्षाबल के जवानों के तीन वाहन मौके पर पहुंचे, नक्सलियों ने उन पर फायरिंग शुरू कर दी। हालांकि जवाबी कार्रवाई के बाद नक्सली भाग खड़े हुए। जवानों के मुताबिक 50 से अधिक नक्सली थे, जिनमें कुछ पेड़ों पर चढ़कर तो कुछ पेड़ों की आड़ से फायरिंग कर रहे थे।

 

भाजपा सूत्रों के मुताबिक विधायक मंडावी चुनावी प्रचार और समर्थकों से मिलने के लिए मंगलवार जो कार्यक्रम तय किए थे, उसमें श्यामगिरी जाने का उल्लेख नहीं था। वे सुबह दंतेवाड़ा व कटेकल्याण के नेटापुर, मेटापाल और चंदेनार का दौरा किया। वहां से लौटने के बाद दोपहर में बचेली-किरंदुल में कार्यकर्ताओं से मिलने चले गए। वे जब किरंदुल में थे, तभी उनके पास एक फोन आया कि श्यामगिरी मेले में काफी लोग हैं। आपका इंतजार कर रहे हैं। जल्दी आइए। इसके बाद वे श्यामगिरी चले गए।

 

भाजपा विधायक भीमा मंडावी की पार्थिव देह अंतिम दर्शन के लिए करीब 10 बजे तक रखी जाएगी। जिसके बाद उन्हें अंतिम विदाई दी जाएगी। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल समेत कई बड़े भाजपा नेता भी उन्हें अंतिम विदाई देने पहुंचेंगे।

loading...
शेयर करें