रक्षाबंधन पर हाइटेक बनेगा नया BJP मुख्यालय, पीएम मोदी रखेंगे नींव

0

नई दिल्ली। दिल्ली के दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर नया BJP मुख्यालय बनेगा। 70 कमरों वाले इस हाईटेक हेडक्वाटर की नींव खुद पीएम मोदी रखेंगे। 18 अगस्त को इसके लिए एक भव्य कार्यक्रम किया जाएगा।

नया BJP मुख्यालय

नितिन गडकरी के कार्यकाल में हुई थी नया BJP मुख्यालय बनाने की पहल

नया BJP मुख्यालय बनाने की पहल नितिन गडकरी के कार्यकाल में शुरू हुई, दो बार बीजेपी मुख्यालय के लिए नक़्शे तैयार करवाये गए लेकिन बात ज़मी नहीं। अब तीसरे नक़्शे को पार्टी ने मंजूरी दे दी है।

क्या खास होगा नया BJP मुख्यालय में ?

दीनदयाल मार्ग पर बीजेपी मुख्यालय के लिए 8000 स्क्वायर मीटर ज़मीन पर दो भवन तैयार होंगे। एक भवन तीन मंजिला होगा और दूसरा भवन सात मंज़िल का होगा। नए बीजेपी मुख्यालय में लगभग 70 कमरे होंगे, तीन मंजिला भवन में पार्टी अध्यक्ष का कमरा, नेता लोकसभा और राज्यसभा का कमरा होगा।

सभी महासचिवों के भी होंगे कमरे

इसके साथ ही सभी महासचिवो के कमरे भी इसी तीन मंजिला विंग में होंगे। इसके अलावा दो सभागार भी बनाये जायेगे दोनों सभागारों में एक 450 बैठक क्षमता और दूसरा 150 बैठक क्षमता का होगा। इसके अलावा आठ कॉन्फ्रेंस हाल होंगे जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लैस होंगे।

डिजिटल सिक्योरिटी सिस्टम और डिजिटल लाइब्रेरी

नए बीजेपी मुख्यालय को हाई टेक सुविधायों से लैस बनाया जायेगा। पुरा कैम्पस वाई फाई युक्त होगा। एक डिजिटल लाइब्रेरी भी इस कैम्पस में होगी जिसमे बैठकर बीजेपी पदाधिकारी पढ़ाई कर सकेंगे। सिक्योरिटी सिस्टम भी हाई टेक होगा। उन्हीं वाहनों को कार्यालय के भीतर प्रवेश मिलेगा जिन पर RF टैग लगा होगा। मुख्यालय के गेट ऑटोमैटिक रूप से खुलने-बंद होने वाले होंगे।

नया BJP मुख्यालय वीडियो कॉन्‍फ्रेसिंग से होगा लैस

नया BJP मुख्यालय सभी प्रदेश कार्यालयों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जुड़ा होगा और किसी भी वक्त किसी भी प्रदेश कार्यालय से सीधे बात की जा सकेगी। सात मंज़िल विंग में दस हाई स्पीड लिफ्ट लगाईं जायेगी। ज़मीन का 30 फीसदी हिस्से पर ईमारत खड़ीं की जायेगी बाकि 70 फीसदी हिस्सा हरियाली और पार्किंग के लिए छोड़ा जायेगा।

200 कारों की दो मंजिला पार्किंग

पार्किंग के लिए ज़मीन के नीचे दो मंजिला पार्किंग की सुविधा होगी जिसमें एक बार में 200 कार तक पार्क की जा सकेगी। बीजेपी मुख्यालय की ईमारत को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि कमरों में भरपूर रौशनी रहे और कम से कम बिजली का इस्तेमाल करना पड़े।

बायो टॉयलेट और कैफेटेरिया भी

बायो टॉयलेट इमारत में होंगे जिसमें गन्दगी को रीसायकल किया जा सकेगा। पूरी इमारत की छत का इस्तेमाल सोलर पैनल के ज़रिये बिजली बनाने के लिए किया जायेगा और इसी बिजली से ईमारत की बिजली की ज़रूरत को पूरा किया जायेगा। बारिश का पानी बेकार न जाए इसके लिए वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था भी रहेगी। बीजेपी मुख्यालय में आने जाने वालों के लिए दो कैफेटेरिया होंगे जिसमे भारत के हर कोने का खाना तैयार मिलेगा।

बिल्डिंग के बीचो-बीच लहराएगा तिरंगा

मुख्यालय के बाहर पार्टी का झंडा लगाया जायेगा और भीतरी हिस्से में ईमारत के बीचो-बीच तिरंगा झंडा लहरायेगा। मुख्यालय में सभी बीजेपी अध्यक्षों के फोटो होंगे। साथ ही साथ दीनदयाल उपाध्याय की बड़ी प्रतिमा भी परिसर में होगी। रक्षा बंधन के दिन प्रधानमंत्री इस भव्य भवन की आधारशिला रखेंगे और दो साल में ये भवन पूरी तरह बन कर तैयार हो जायेगा। सभी राजनितिक दलों के लिए इस मार्ग पर साल 2005 -06 में ज़मीन आवंटित की गयी थी।

Courtsey:  ABP News 

loading...
शेयर करें