नवरात्र के 9वें दिन पहने ऐसे कपड़े, देवी मां होंगी प्रसन्न

0

देहरादून। नवरात्र का त्यौहार नौ दिनों तक चलता है। इस दौरान हर रोज देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती है और दसवें दिन दशहरा मनाया जाता है। आज नवरात्रि का नौवां दिन है। इस दिन आप मां को खुश करने के लिए ये सब कर सकते हैं।

नवरात्र

नवरात्र के नौवें दिन इस रंग के पहने कपड़े

नवरात्र के नौवें दिन बैंगनी या जामुनी रंग के कपड़े पहने इससे मां खुश होंगी। नवरात्रि में रंगों के मुताबिक कपड़े पहनने पर देवी मां प्रसन्न होती हैं? यदि आपने नवरात्रि के शुरूआती दिनों में इन रंगों के कपड़े नहीं पहने तो आखिरी दिनों में भी ऐसे वस्त्र धारण कर सकते हैं, जिससे देवी मां की आप पर कृपा बनी रह सकती है।

प्रत्येक वर्ष नवरात्रि के पहले दिन से आखिरी दिन तक का रंग निर्धारण किया जाता है। इसके बाद बाकी 8 दिनों के रंगों के क्रम का चक्र चलता है। हर रंग का अलग-अलग महत्व होता है। प्रत्येक दिन के अनुसार रंगों की सूची तथा उनका महत्व जानना जरूरी है। हालांकि नवरात्रि खत्म होने वाला है। यदि शुरूआत में रंगों के अनुसार कपड़े नहीं पहने हैं तो आखिरी दिनों में ऐसे कपड़ें जरूर पहनना चाहिए। हम आपको बता रहे हैं कि पूरे 9 दिनों के रंग और उनके महत्व…

नवरात्र में इन रंगों के कपड़े पहनकर करें पूजा

  1. पहले दिन – ग्रे
  2. दूसरे दिन – नारंगी
  3. तीसरे दिन – सफेद
  4. चौथे दिन – लाल
  5. पांचवें दिन – नीला
  6. छठवें दिन – पीला
  7. सातवें दिन – हरा
  8. आठवें दिन – मोरपंखी हरा
  9. नौवें दिन – बैंगनी या जामुनी रंग

इन बातों का रखें ध्यान

यदि आपने अभी तक रंगों के अनुसार कपड़े पहनकर पूजा नहीं किया है तो आज से ही इन रंगों के कपड़े पहनकर पूजा कर सकते हैं। आज नवरात्रि का नौवां दिन है। इस दिन देवी मां की कालरात्रि स्वरूप की पूजा की जाती है। नवरात्रि के 9वें और आखिरी दिन सिद्धिदात्री देवी मां की पूजा की जाती है।

 

loading...
शेयर करें