नहीं मान रहे दलित संगठन, आज भी रहेगा आंदोलन का असर

0

एससी-एसटी एक्टनई दिल्ली। एससी-एसटी एक्ट को लेकर चल रहा विवाद अभी थमने की कोई उम्‍मीद नहीं दिख रही है। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्‍याचार निवारण) अधिनियम पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में उतरे दलित संगठनों का विरोध आज मंगलवार को भी जारी रहेगा। इसको देखते हुए कई राज्‍यों में प्रशासन ने सतर्कता बरतने के निर्देश पहले से ही दे रखे हैं।

एससी-एसटी एक्‍ट विवाद

प्रशासन ने कई शहरों, जिनमें सोमवार को बंद के दौरान हिंसा देखने को मिली थी, वहां आज स्कूल-कॉलेज बंद रखने के निर्देश दिए हैं। प्रशासन ने हापुर, आगरा, मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर और मुरैना के सभी स्कूल कॉलेज बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

Also Read : अखिलेश और नीतीश चुनावी मैदान में, यूपी-बिहार में विधान परिषद चुनाव की तारीखों का ऐलान

सोमवार को हुई हिंसा के देखते हुए पुलिस प्रशासन कहीं भी ढिलाई बरतता नहीं दिखना चाहता है। सोमवार को बंद के दौरान हुई हिंसा में कम-से-कम नौ लोगों की मौत हो गई और अनेक घायल हुए। अधिकारियों के मुताबिक अकेले मध्य प्रदेश में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई गोलीबारी में कम-से-कम छह लोगों की मौत हो गयी।

Also Read : मुस्लिम महिलाओं ने फिर बुलंद की आवाज, केंद्र से की एक नए क़ानून की मांग

वहीं उत्तर प्रदेश में दो और राजस्थान से एक व्यक्ति की मौत की खबर मिली है। देश में कई स्थानों पर कर्फ्यू लागू कर दिया गया और सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया गया। पंजाब में सेना और अर्धसैनिक बलों को तैयार रखा गया था। मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 800 दंगारोधी पुलिसकर्मियों को भेजा है। कई राज्यों में परिवहन, मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं के साथ कम-से-कम 100 रेलगाड़ियों का परिचालन प्रभावित हुआ।

loading...
शेयर करें