नही जानते होगे आप आम के पत्ते के फायदे , इस तरीके से करें इस्तेमाल…

गर्मी का मौसम आते ही को फलों के राजा आम का इंतजार होता है। आम खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन आज हम आपको आम नहीं बल्कि इसके पत्तों के फायदों केबारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, औषधीएं गुणों से भरपूर आम के पत्ते डायबिटीज से लेकर मोटापा घटाने में मददगार होते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह आप आम के पत्तों से खुद को स्वस्थ व बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

1. आम में मैंगो फेरीन नाम के तत्व होते है जोकि शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे आप गर्मियों में होने वाली कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

2. एक प्याज, 2 आम की पत्तियों के डंठल को धोकर पीस लें।  रोज गर्म पानी के साथ इसका सेवन करने से प्रजनन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और महिलाओं को कंसीव करने में मदद मिलती है।

3. अगर आपको डायबिटीज है तो इसकी पत्तियों की मदद से आप शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं। इसके लिए आम की पत्तियों के चूर्ण को 1 चम्मच पानी के साथ पीएं। इससे आपकी शुगर हमेशा कंट्रोल में रहेगी।

4. गर्मियों में एसिडिटी, कब्ज जैसी पेट की समस्याएं आम देखने को मिलती है। ऐसे में आम की पत्तियों को 1 गिलास पानी में उबालकर रातभर के लिए रख दें। सुबह खाली पेट छानकर इस पानी को पी लें। यह पेट के लिए टॉनिक का काम करता हैं, जिससे आप पेट से जुड़ी परेशानियों से बचे रहते हैं।

5. अगर कान में दर्द हो रहा है पत्तों से निकाले गए रस को थोड़ा गर्म करके ड्राप के रुप में कान में डालें। इससे दर्द जल्द ही दूर हो जाएगा।

6. आम के पत्तों में मौजूद हाइपोग्लासेमिक ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करता है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। इसके लिए सुबह खाली पेट आम के पत्तों से बनी चाय का सेवन करें।

7. अस्थमा रोगियों के लिए आम के पत्तों का काढ़ा किसी औषधि से कम नहीं है। रोजाना ये काढ़ा पीने से आपको अस्थमा से राहत मिलेगी।

8. रोजाना आम की पत्तियों से बने पाउडर को पानी के साथ पीने से किडनी व गुर्दे की पथरी की समस्या दूर हो जाती है।

Related Articles

Back to top button