इन टिप्स को फॉलो कर बस कुछ ही मिनट में पाएं सुंदर नाखून

0

दाग धब्बेदार और पीले नाखून हाथों की खूबसूरती कम कर देते हैं। इन्हें सफेद और चमकदार बनाने के लिए ग्लिसरीन, गुलाबजल और नींबू के रस का प्रयोग करें और अच्छा खान-पान लें। ‘एल्प्स’ की संस्थापक और निदेशक सौंदर्य विशेषज्ञ, एस्थेटिशियन और कॉस्मेटोलोजिस्ट भारती तनेजा ने नाखूनों की सफेदी बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं।

नाखूनों की देखभाल

नाखूनों की देखभाल के लिए फॉलो करें ये टिप्स

– अपने नाखूनों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करें। ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस समान मात्रा में मिलाएं और अपने नाखूनों को धोकर उन पर यह मिश्रण लगाएं। तीन से पांच मिनट तक इसे नाखूनों पर लगा रहने दें। फिर धो लें।

– हर रात सोने से पहले अपने नाखूनों को बादाम के तेल में भिगोकर उनकी मालिश करें। इससे वे भीतर से मजबूत हो जाएंगे। बादाम का तेल आपके नाखूनों को टूटने से भी बचाएगा और उनकी सफेदी बढ़ाएगा।

– स्वस्थ नाखूनों की पहचान उनकी सफेदी होती है। नाखून सख्त प्रोटीन ‘केराटीन’ से बने होते हैं। इन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी विटामिनों, खासतौर पर विटामिन बी कॉम्लेक्स, विटामिन ई आदि से भरपूर सही खान-पान भी जरूरी है। इनसे केराटीन का निर्माण होता है और नाखून स्वस्थ रहते हैं। इससे आपके नाखूनों को पोषण ही नहीं मिलेगा, बल्कि साथ ही नाखून बढ़ेंगे भी। इसलिए मछली, अंडे, बीन्स, ब्रोकली, दूध और दुग्ध उत्पाद, आलू, रेड मीट जैसे आहार का सेवन करें। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है।

– आकर्षक रंगों के नेल पेंट से आप अपने नाखूनों को खूबसूरती से सजा सकते हैं। इन दिनों ऐसे नेल पेंट उपलब्ध हैं जो 20 दिनों तक नाखूनों पर लगे रहते हैं। अगर आपका नेल पेंट जल्द उतर जाता है तो ये नेल पेंट आपके लिए बेहद काम के हैं।

loading...
शेयर करें