आज से शुरू हो जाएगी नीट की काउंसिलिंग प्रक्रिया, कर लीजिये अपनी तैयारी

0

देहरादून। एमबीबीएस और बीडीएस का रिजल्ट आ चुका है। इसमें प्रवेश लेने के लिए आज से नीट की काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जो भी स्टूडेंट्स पास हो चुके हैं और प्रवेश के लिए योग्य हैं, उनके लिए ऑनलाइन मोड में काउंसिलिंग प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

नीट की काउंसिलिंग प्रक्रिया

नीट की काउंसिलिंग प्रक्रिया लगभग 13,000 सीटों के लिए की जाएगी

ऑल इंडिया कोटा के तहत एमबीबीएस और बीडीएस के लगभग 13,000 सीटों के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। जबकि राज्य कोटा की सीटों में प्रवेश के लिए अलग काउंसिलिंग आयोजित होगी। योग्य उमीदवारों को नीट काउंसिलिंग में भाग लेने के लिए निर्धारित समय में अपना पंजीकरण करवाना होगा।

नीट की काउंसिलिंग के लिए महत्वपूर्ण तारीखें कुछ इस प्रकार हैं-

3 से 11 जुलाई के बीच रजिस्ट्रेशन व च्वाइस फिलिंग, 12 जुलाई को च्वाइस लॉक, 13 से 14 जुलाई के बीच सीट आवंटन प्रोसेस, 15 जुलाई को रिजल्ट, 16 से 22 जुलाई के बीच आवंटित कॉलेजों में एडमिशन, 01 से 04 अगस्त के बीच द्वितीय चरण में च्वाइस लॉक, 05 से 07 अगस्त में सीट आवंटन प्रोसेस, 08 अगस्त को रिजल्ट, 09 से 16 अगस्त आवंटित कॉलेजों में एडमिशन, 16 अगस्त रिक्त सीट राज्यों को वापस करने का प्रोसेस।

-अखिल भारतीय कोटा रैंक को काउंसिलिंग और 15 फीसदी सीटों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

-राज्य की सीटों के लिए काउंसिलिंग की जानकारी राज्य सरकार द्वारा अलग से जारी की जाएगी।

-ऑल इंडिया सीटों पर योग्य स्टूडेंट्स को एमसीसी की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। जिसके बाद वो अपनी चॉइस के मुताबिक संस्थान चुन सकते हैं।

-ऑल इंडिया कोटा रैंक स्टेट काउंसिलिंग के लिए मान्य नहीं होगी। संबंधित परीक्षा अधिकारी राज्य की कट ऑफ के बारे में छात्रों को सूचित करेंगे।

loading...
शेयर करें